Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के बाद देश को दे अन्य राज्यो में चुनावी दंगल का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज (मंगलवार, 15 अक्टूबर) झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बार झारखंड में सिर्फ 2 चरणों में चुनाव संपन्न कराने की घोषणा की है. उनके मुताबिक, राज्य में विधानसभा चुनाव को दो चरणों में कराए जाएंगे. पहला चरण 13 नवंबर और दूसरा 20 नवंबर होगा. पहले चरण यानी 13 नवंबर को 43 सीटों जबकि दूसरे चरण के तहत 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होंगे. वहीं 23 नवंबर को नतीजे जारी किए जाएंगे. ECE राजीव कुमार ने निष्पक्ष चुनाव कराने का वादा किया है. वहीं चुनावी शंखनाद होते ही सत्ताधारी इंडिया ब्लॉक और एनडीए ने कमर कस ली है. दोनों ही गठबंधन में अब जल्द ही सीट शेयरिंग का दौर देखने को मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 में हुए विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में रघुवर दास के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार थी. चुनाव से पहले सरयू राय ने बगावत कर दी. मौजूदा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भी अपनी अलग पार्टी- जेवीएम बनाकर चुनावी मैदान में उतरे थे. सुदेश महतो की आजसू भी बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ी थी. इसका नतीजा ये हुआ कि बीजेपी ने 33.37 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 25 सीटें ही मिलीं. वहीं, जेएमएम को 18.72 प्रतिशत वोट के साथ 30 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. कांग्रेस ने 16 सीटें जीती थीं  और उसके हिस्से 13.88 प्रतिशत वोट शेयर आए थे. जेवीएम ने 5.45 प्रतिशत वोटों के साथ 3 सीटें जीती थी. 2.75 प्रतिशत वोट शेयर के साथ राजद ने 1 तो आजसू ने 8.10 प्रतिशत वोट फीसदी के साथ 2 सीटें जीती थी. अन्य के खाते में 4 सीटें आई थीं.


ये भी पढ़ें- भाजपा और आजसू दोनों ने पिछली बार अलग-अलग चुनाव लड़ने का खामियाजा भुगता


2019 के चुनाव में नीतीश कुमार की जेडीयू ने 0.73 वोट प्रतिशत शेयर हासिल किये थे. वहीं मायावती की बसपा के खाते में 1.53 प्रतिशत मत आए थे.  सीपीआईएम को 0.32 प्रतिशत, सीपीआई को 0.46 प्रतिशत, एआईएमआईएम को 1.16 प्रतिशत और जेडीएस के खाते में 0.01 प्रतिशत वोट शेयर आए थे. इसी के साथ बीजेपी के हाथ से सत्ता चली गई थी और कांग्रेस-राजद के सहयोग से जेएमएम ने सरकार बनाई थी. हेमंत सोरेन को सीएम चुना गया था. अब 2014 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो 31.3 प्रतिशत वोट शेयर के साथ बीजेपी ने 37 सीटों पर जीत प्राप्त की थी. सुदेश महतो की AJSU ने 3.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 5 सीटें जीती थीं. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा का वोट शेयर 20.4 प्रतिशत था और पार्टी की झोली में 19 सीटें आई थीं.


ये भी पढ़ें- झारखंड में दो चरणों में चुनाव, 13-20 नवंबर को होगी वोटिंग, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे


वहीं, बाबू लाल मरांडी के झारखंड विकास मोर्चा (JVM) ने करीब 10 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 8 सीटों पर जीत प्राप्त की थी. हालांकि, बाद में जेवीएम 6 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. वहीं, इस चुनाव में कांग्रेस 10.5 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 7 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी. जबकि 6 सीटें अन्य के खाते में गई थीं. इस बार आजसू फिर से बीजेपी के साथ आ गई है. इसके अलावा बाबूलाल मरांडी भी बीजेपी में लौट आए हैं. इतना ही नहीं कोल्हान टाइगर नाम से मशहूर पूर्व सीएम चंपई सोरेन भी जेएमएम का साथ छोड़कर भाजपाई हो गए हैं. इस लिहाज से इस बार का चुनाव बड़ा दिलचस्प होने वाला है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!