पटना: PM Modi Cabinet Portfolio: पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में मंत्रियों के शपथ के बाद अब उनके विभागों का भी बंटवारा कर दिया गया है. इससे पहले पीएम आवास पर नई सरकार की कैबिनेच बैठक हुई. वहीं मंत्रियों के बीच विभागों  के बंटवारे में बिहार से शामिल हुए चार कैबिनेट और चार राज्यमंत्रियों के बीच विभाग और मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया गया है. बिहार के पूर्व सीएम, हम नेता और गया के सांसद जीतनराम मांझी को लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम (MSME) मंत्रालय का मंत्री बनाया गया है. वहीं लोजपा-रामविलास के अध्यक्ष और हाजीपुर के सांसद चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं मंत्रालय बंटवारे में ग्रामीण विकास मंत्री रहे भाजपा नेता और बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय मिला है. इससे पहले गिरिराज सिंह ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के मंत्री थे. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष और मुंगेर सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्रालय दिया गया है. बता दें कि बिहार के आठ मंत्रियों में से चार को कैबिनेट का दर्जा दिया गया है. इनमें भाजपा, जदयू, हम और लोजपा (आर) से एक-एक सासंद को मंत्री बनाए गए हैं. वहीं चार को राज्य मंत्री बनाया गया है, जिसमें से तीन भाजपा और एक जदयू से हैं.


वहीं राज्य मंत्रियों की अगर बात करें तो भाजपा कोटे के नित्यानंद राय को गृह मंत्री अमित शाह के साथ गृह राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं जदयू कोटे से मंत्री बने राज्यसभा सासंद रामनाथ ठाकुर को शिवराज सिंह चौहान के मातहत कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री बनाया गया है. भाजपा कोटे से राज्य मंत्री बने सतीश चंद्र दूबे को जी किशन रेड्डी के मातहत कोयला एवं खनन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. इसके अलाव भाजपा कोटे से राज्य मंत्री बने राजभूषण चौधरी को सीआर पाटील के मातहत जलशक्ति मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया है.


ये भी पढ़ें- Kalpana Soren: कल्पना सोरेन ने ली विधायक पद की शपथ, परिवार के सदस्य रहे मौजूद