पटना: केंद्रीय बजट में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने नीतीश कुमार को सरेंडर मुख्यमंत्री करार दिया. उसके बाद जीतन राम मांझी के बेटे और बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के मंत्री संतोष कुमार सुमन ने इस पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि आज तक बिहार को नीतीश कुमार जैसा मुख्यमंत्री नहीं मिला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार में जंगल राज से सुशासन लाया है. नीतीश कुमार स्वतंत्र निर्णय लेने के लिए देश-दुनिया में जाने जाते हैं. सभी जानते हैं कि प्रशासनिक शक्ति उनके अंदर है. नीतीश कुमार ने हमेशा अपनी मर्जी से काम किया है. वे कभी किसी के दबाव में काम नहीं कर सकते. उन्होंने आगे कहा कि उनकी कार्यशैली से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है/ हम उनकी कार्यशैली को अपने जीवन में अपनाते हैं.


वहीं संतोष सुमन ने कहा कि नीतीश कुमार ने महिलाओं के लिए जो किया है, वह आज तक बिहार के किसी मुख्यमंत्री ने नहीं किया. पंचायत में महिलाओं को आधा आरक्षण देने का काम नीतीश कुमार ने किया. पहले जंगलराज हुआ करता था, अब नीतीश कुमार के राज में लड़कियां साइकिल से निकलने लगी. नीतीश कुमार महिलाओं का सम्मान करते हैं. लोग बस उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं.


पिछले दिनों बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य विधान परिषद में विपक्ष की नेता राबड़ी देवी ने कहा था, "यह पहली बार नहीं है जब मुख्यमंत्री के साथ ऐसा कुछ हुआ है. लोग जानते हैं कि नीतीश कुमार के मन में महिलाओं के लिए कोई सम्मान नहीं है. उन्होंने विधानसभा में जो किया है, वह एक महिला का सरासर अपमान है. जेडीयू नेताओं और एनडीए के अन्य सहयोगियों के मन में महिलाओं के लिए कोई सम्मान नहीं है." आपको बता दें कि केंद्रीय बजट 2024 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने "निराशाजनक" बताया है. वहीं, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने सरेंडर कर दिया है.


इनपुट- आईएएनएस


ये भी पढ़ें- Taj Hotel Jharkhand: झारखंड में भी बनेगा आलिशान ताज होटल, 4 साल में बनकर होगा तैयार, इतने लोगों को मिलेगा रोजगार