Bihar News: सोमवार यानी 22 जुलाई से सावन शुरू हो रहा है. इस पवित्र महीने में बड़ी संख्या में कांवड़िए जल लेकर बाबा भोले की पूजा अर्चना करते हैं. प्रदेश से लाखों की संख्या कांवड़िए अपनी कांवड़ को लेकर झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम जाएंगे. कांवड़िए को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए सरकार की ओर से विशेष प्रबंध किए गए हैं. इस बीच यूपी और उत्तराखंड की तर्ज पर बिहार में भी कांवड़ रूट पर लगी दुकानों और होटलों में मालिक की सही पहचान लिखने की मांग उठ रही है. बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने यह मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि इससे कांवड़ियों को पता चल सकेगा कि वो किस दुकान से सामान खरीद रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बीजेपी विधायक ने कहा कि कई बार परिचय पूछने पर विवाद हो जाता है और लड़ाई झगड़े की नौबत आ जाती है. उत्तर प्रदेश के तर्ज पर बिहार में भी व्यवस्था लागू की जानी चाहिए. इसमें कोई बुराई नहीं है. ग्राहकों को जहां सुविधा होगी वहीं विवाद भी कम होगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से मीट की दुकानों पर और मीट प्रोडक्ट पर हलाल सर्टिफिकेट लिखा होता है, उसी तरह से कांवड़ रूट की दुकानों पर मालिक की असली पहचान लिखने में भी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सुल्तानगंज से बाबा धाम के रास्ते में जितनी दुकान हैं, तमाम दुकानदारों को अपने दुकान के बाहर अपना नाम और परिचय लिखना चाहिए.


ये भी पढ़ें- श्रवण कुमार ने विपक्ष पर किया जोरदार हमला, कहा- दिखावे के लिए है इनका प्रदर्शन



बता दें कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांवर पथ के रास्ते पर स्थित दुकानों पर परिचय लिखने का आदेश दिया गया है. सीएम योगी ने कांवर यात्रियों के लिए यह कदम उठाया है. आदेश के अनुसार, अब कावड़ यात्रा के रास्त में हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम बोर्ड पर लगाना होगा, ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीद ले. आदेश में कहा गया है कि यह फैसला कावड़ियों में किसी भी प्रकार से कंफ्यूजन से बचने के लिए लिया गया है, ताकि किसी प्रकार का आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू न हो और कानून-व्यवस्था बनी रहे, इसलिए इसका निर्देश दिया गया है और सब इसका स्वेच्छा से पालन कर रहे हैं.