Land For Job Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू यादव के परिवार पर ED का शिकंजा कसता जा रहा है. ईडी ने इस मामले में लालू यादव के छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के कथित सहयोगी अमित कात्याल को हिरासत में लिया है. ईडी का दावा है कि कात्याल करीब 2 महीने से पूछताछ के लिए एजेंसी के समन से बच रहे हैं. ईडी के अधिकारियों ने उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत शुक्रवार (10 नवंबर) को दिल्ली से हिरासत में ले लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ईडी के अनुसार, कात्याल राजद प्रमुख के करीबी सहयोगी होने के साथ-साथ एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक भी हैं. ईडी का दावा है कि एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड इस मामले में कथित लाभार्थी कंपनी है और इसका पंजीकृत कार्यालय दक्षिण दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित एक आवासीय भवन है, जिसका इस्तेमाल तेजस्वी करते हैं. ईडी ने जब लालू परिवार के ठिकानों पर छापा मारा था, उसी वक्त अमित कात्याल के ठिकानों पर भी रेड पड़ी थी. 


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: BJP ने खोज लिया जातीय जनगणना का तोड़, सम्राट चौधरी की इस मांग को पूरा कर पाएंगे CM नीतीश?


लालू के रेलमंत्री रहते हुए घोटाला


नौकरी के बदले जमीन घोटाला यूपीए सरकार के पहले कार्यकाल में हुआ था, जब लालू प्रसाद रेल मंत्री थे. आरोप है कि 2004 से 2009 तक, भारतीय रेलवे के विभिन्न मंडलों में समूह 'डी' पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था. इन लोगों ने बदले में अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू के परिवार के सदस्यों और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम कर दी थी. सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एक शिकायत के आधार पर ईडी ने इस मामले में पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज किया था.