Jharkhand Chunav News LIVE: झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद बीजेपी में हलचल, एक-एक कर इस्तीफा दे रहे कार्यकर्ता

पुष्पेंद्र कुमार Sun, 20 Oct 2024-4:49 pm,

Jharkhand Chunav News LIVE: झारखंड चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर फिलहाल सहमति बनी है कि झामुमो को 41 से 42 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस 28-29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वाम दलों को चार सीटें मिल सकती हैं, जिसमें माले को बगोदर, निरसा और राजधनवार या सिंदरी में से एक सीट मिलने की संभावना है. इसके अलावा, सीपीआई को भी एक सीट देने पर चर्चा हो रही है. गठबंधन में राजद को पांच से छह सीटें देने की तैयारी है.

Jharkhand Chunav News LIVE: झारखंड चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं. कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और राजद के तेजस्वी यादव के साथ राजद की पूरी टीम रांची में थी. इस दौरान सीट बंटवारे पर दिनभर मंथन हुआ. फिलहाल सहमति बनी है कि झामुमो को 41 से 42 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस 28-29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वाम दलों को चार सीटें मिल सकती हैं, जिसमें माले को बगोदर, निरसा और राजधनवार या सिंदरी में से एक सीट मिलने की संभावना है. इसके अलावा, सीपीआई को भी एक सीट देने पर चर्चा हो रही है. गठबंधन में राजद को पांच से छह सीटें देने की तैयारी है.


 

नवीनतम अद्यतन

  • Jharkhand Chunav 2024: 21 अक्टूबर को हेमंत सोरेन करेंगे चुनावी अभियान की शुरुआत

    झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 21 अक्टूबर से अपने चुनावी अभियान का शुरुआत करेंगे. वो कल भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी अन्नत प्रताप देव एवं गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी मंत्री मिथलेश ठाकुर के नामांकन कार्यक्रम मे शामिल होंगे. मुख्यमंत्री 11 बजे गोसाईबाग के मैदान में बने सभा स्थल से सीधे अनुमंडल कार्यालय कार्यालय श्रीबंशीधर मे नामांकन में शामिल होंगे. फिर वो सभा स्थल पर सभा को सम्बोधित कर गढ़वा शहर में बने हैलीपेड से सीधे अनुमंडल कार्यालय मिथलेश ठाकुर के नामांकन मे शामिल होंगे. इसके बाद वे टाउन हॉल में आयोजित सभा को सम्बोधित करेंगे.

     

     

  • Jharkhand Chunav News: झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद बीजेपी में हलचल मच गई है. पार्टी के पुराने कार्यकर्ता एक-एक करके पार्टी छोड़ रहे हैं. अब सरायकेला विधानसभा से बीजेपी के पूर्व प्रत्याशी और एसटी मोर्चा के प्रदेश कोषाध्यक्ष गणेश महली ने भी इस्तीफा दे दिया है. चर्चा है कि वे अब सरायकेला से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार हो सकते हैं. इस्तीफा देने के बाद महली ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि अब यह पार्टी पहले जैसी नहीं रही. इससे पहले पोटका विधानसभा से पूर्व विधायक मेनका सरदार ने भी बीजेपी के सभी पदों से इस्तीफा दिया था.

     

     

  • Jharkhand Chunav 2024: भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 12 महिलाओं को टिकट दिया है. इन महिलाओं के नाम और उनके विधानसभा क्षेत्रों की सूची इस प्रकार है.

    सीता सोरेन - जामताड़ा
    नीरा यादव - कोडरमा
    डॉ. मंजू देवी - जमुआ (अनुसूचित जाति)
    मुनिया देवी - गांडेय
    तारा देवी - सिंदरी
    अपर्णा सेनगुप्ता - निरसा
    रागिनी सिंह - झरिया
    मीरा मुंडा - पोटका (अनुसूचित जनजाति)
    पूर्णिमा दास साहू - जमशेदपुर पूर्वी
    गीता बलमुचू - चाईबासा (अनुसूचित जनजाति)
    गीता कोड़ा - जगन्नाथपुर (अनुसूचित जनजाति)
    पुष्पा देवी भुइयां - छतरपुर (अनुसूचित जाति)
    इन उम्मीदवारों को भाजपा ने अलग-अलग क्षेत्रों से चुनाव लड़ने का मौका दिया है.

  • Jharkhand Chunav News: झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही एनडीए और इंडिया दोनों गठबंधनों ने अपने-अपने घटक दलों के साथ सीटों का बंटवारा तय कर लिया है. सबसे पहले भाजपा ने अपने गठबंधन और सीट शेयरिंग की घोषणा की. इसके बाद झामुमो ने भी यह साफ कर दिया कि उसने अपने सहयोगी दलों के साथ सीटों को लेकर समझौता कर लिया है.

     

  • Jharkhand Chunav 2024: मेनका सरदार ने भाजपा के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया
    अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका विधानसभा से उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के कुछ ही देर बाद भाजपा नेता मेनका सरदार ने भाजपा के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को अपना इस्तीफा भेजा है. हालांकि, इसमें उन्होंने किसी प्रकार की नाराजगी जाहिर नहीं की है. न ही यह कहा है कि वह भविष्य में क्या करने वाली हैं.

     

     

  • Jharkhand Election 2024: 70 सीटों पर बनी सहमति 
    कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, विधायक दल के नेता रामेश्वर उरांव और पूर्व अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी सीएम हेमंत सोरेन से मिले. नेताओं ने काफी देर तक बातचीत की, जिसमें झामुमो और कांग्रेस के बीच 70 सीटों पर सहमति बनी.

     

  • Jharkhand Election 2024 : सीएम हेमंत सोरेन ने राहुल गांधी से की मुलाकात
    राहुल गांधी से मिलने के लिए तेजस्वी यादव पहुंचे. इस बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संविधान सम्मान सम्मेलन में भाग लेने वाले राहुल गांधी से मुलाकात की. राजद नेता तेजस्वी यादव भी राहुल गांधी से मिले और दोनों नेताओं के बीच गठबंधन पर चर्चा हुई.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link