I.N.D.I.A. Alliance Seat Sharing: उपचुनावों के बाद विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ने आगे की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. विपक्षी गठबंधन इंडिया की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक सीट शेयरिंग पर कोई आम राय नहीं बन पाई है. इसके लिए अब एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने जिम्मेदारी उठाई है. सीट बंटवारे पर इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक बुधवार (13 सितंबर) शरद पवार के घर पर होने वाली है. ये बैठक नई दिल्ली में होगी. एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक में गठबंधन की रणनीति और भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


समन्वय समिति में पवार के अलावा कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू, जेएमएम के हेमंत सोरेन, शिवसेना के संजय राउत, राजद के तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी, आप के राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, जद-यू के लल्लन सिंह, सीपीआई के डी.राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती शामिल हैं. सीपीआई-एम ने अभी तक समिति के लिए अपनी पार्टी के नेता का नाम नहीं दिया है. सूत्रों ने बताया कि इंडिया की समन्वय समिति की पहली बैठक में सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा होगी.


ये भी पढ़ें- Bihar News: भाजपा को नीतीश कुमार जरूरत नहीं, वे किसी भी गठबंधन के लिए बोझ: सुशील मोदी


सूत्र ने कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में सीट बंटवारे पर चर्चा नेताओं के एजेंडे में होगी. सूत्र ने कहा कि इन राज्यों में पार्टियां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती हैं, इस पर विस्तृत चर्चा होगी. साथ ही महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी, बिहार में कांग्रेस की भूमिका के अलावा आम आदमी पार्टी को सीट दिए जाने को लेकर अहम चर्चा होगी.


ये भी पढ़ें- PM मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले CM नीतीश, जानें इसके सियासी मायने


उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेता संजय राउत ने कहा कि बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए देशभर की विपक्षी पार्टियां एक साथ आई हैं और इंडिया एलायंस बनाया है. पिछले कुछ दिनों में विपक्षी इंडिया अलायंस ने देश के कुछ अहम शहरों में बैठकें कीं. पहली बैठक पटना में, फिर दूसरी बेंगलुरु और फिर तीसरी बैठक मुंबई में हुई. कहा जा रहा था कि इंडिया अलायंस की चौथी बैठक भोपाल में हो सकती है.