Bihar: PM मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले CM नीतीश, जानें बिहार की राजनीति पर क्या पड़ेगा असर?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1865225

Bihar: PM मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले CM नीतीश, जानें बिहार की राजनीति पर क्या पड़ेगा असर?

रात्रिभोज के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने नीतीश और हेमंत की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करवाई. 

जी20 के डिनर में सीएम नीतीश कुमार

Bihar Politics: दिल्ली में दो दिवसीय जी20 समिट का समापन हो चुका है. सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिनर का आयोजन किया था. जिसमें विदेशी मेहमानों के अलावा भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों को निमंत्रित किया गया था. इसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी शिरकत की. अब इस डिनर की तस्वीरें भी सामने आने लगी हैं. रात्रिभोज के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने नीतीश और हेमंत की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करवाई. 

इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद रहीं. इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को दोनों नेताओं का परिचय दिया. तस्वीरों में सभी लोग काफी खुश दिखाई दे रहे हैं और एक-दूसरे से बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस रात्रिभोज में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के सीएम हेमंत बिस्वा भी मौजूद थे. अन्य अतिथियों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल थे, जिन्हें तस्वीरों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ भोजन करते देखा गया. 

ये भी पढ़ें- उपेंद्र कुशवाहा बोले- सीएम नीतीश कुमार सिर पर लालटेन रख लगा रहे जिंदाबाद के नारे

बता दें कि पीएम मोदी और सीएम नीतीश के बीच करीब 18 महीनों के बाद मुलाकात हुई है. इस मुलाकात का बिहार की राजनीति पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नीतीश कुमार ने ही पीएम मोदी के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट किया है. इससे पहले तक नीतीश कुमार लगातार केंद्र सरकार के कार्यक्रमों से दूरी बनाए हुए थे. लेकिन विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. में जिस तरह से नीतीश कुमार को इग्नोर किया जा रहा है. उसी का नतीजा है कि नीतीश कुमार ने जी20 समिट के डिनर में हिस्सा लिया. यहां सीएम नीतीश कुमार कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए दिखे.

ये भी पढ़ें- उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास पर RJD की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी से सीएम नीतीश की थोड़ी दूरी कम होगी. इस मुलाकात के बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने एक बार फिर से नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी करने का दावा किया है. जीतनराम मांझी ने कहा कि नीतीश कुमार पहले पीएम मोदी को देखना नहीं चाहते थे, लेकिन कल उनके साथ सटकर खड़े थे. यह सब आने वाले समय की राजनीति के बारे में संकेत करता है. क्या होगा यह आने वाला दिन में देखिएगा.

Trending news