विजय कुमार सिन्हा बोले- सोमनाथ और पोरबंदर केवल तीर्थ नहीं, `भारत की आत्मा` के है प्रतीक

CM Vijay Kumar Sinha: बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. सिन्हा इस अवसर पर कहा कि कई बार आक्रांताओं ने इस पवित्र स्थल को बर्बाद करने का प्रयास किया. यह मंदिर बार-बार अपनी दिव्यता को पुनः स्थापित करता रहा है.

पुष्पेंद्र कुमार Mon, 15 Jul 2024-6:32 pm,
1/5

सोमनाथ मंदिर में पूजा

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सोमनाथ मंदिर द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक है और यह भारतीय भक्ति और जीवटता का प्रतीक है.

 

2/5

आक्रांताओं के हमले

बिहार के उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने बताया कि कई बार आक्रांताओं ने इस पवित्र स्थल को बर्बाद करने का प्रयास किया. यह मंदिर बार-बार अपनी दिव्यता को पुनः स्थापित करता रहा है.

 

3/5

भारतीय संस्कृति की पहचान

विजय सिन्हा ने कहा कि सोमनाथ मंदिर अपने आप में एक अलग ही पहचान रखता है. साथ ही कहा कि यह मंदिर भारतीय संस्कृति की पहचान है. सिन्हा ने बताया कि आज भी हमारी सनातन संस्कृति पर निरर्थक सवाल उठाए जा रहे हैं, लेकिन हम समरसता और सृजन के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं.

 

4/5

महात्मा गांधी की जन्मस्थली

विजय सिन्हा पोरबंदर में महात्मा गांधी की जन्मस्थली भी गए और उसे किसी तीर्थस्थान से कम नहीं बताया. साथ ही कहा कि यह स्थान बहुत ही पवित्र है क्योंकि जिस महान इंसान ने देश को आजाद करवाया था उनका जन्म इस स्थान पर हुआ था. विजय सिन्हा ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य, अहिंसा और आजादी की महान विरासत दी और आज उनके नाम का राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल हो रहा है.

 

5/5

स्वदेशी और सद्भावना

सिन्हा ने बताया कि गांधीजी ने स्वदेशी, शाकाहार और सद्भावना के संदेश दिए, जिन्हें आज कुछ लोग खंडित करने में जुटे हैं. उन्होंने कहा कि गांधीजी का नाम इस्तेमाल करने वाले आज विभाजन और विद्वेष की आग में झोंकने के प्रयास में लगे हैं, लेकिन ये प्रयास सफल नहीं होंगे. विजय सिंहा ने कहा कि सोमनाथ और पोरबंदर जैसे स्थान भारत की आत्मा के प्रतीक हैं और हमें सकारात्मक ऊर्जा के साथ निर्माण के रास्ते पर चलना सिखाते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link