आसमानी आफत से आधा भारत पानी-पानी, इन राज्यों में साक्षात जल-प्रलय
Advertisement
trendingNow12426769

आसमानी आफत से आधा भारत पानी-पानी, इन राज्यों में साक्षात जल-प्रलय

मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान तक, बिहार से लेकर छत्तीसगढ़ तक. या यूं कहें कि आधा हिंदुस्तान बाढ़ बारिश के कहर से जूझ रहा है. आसमानी आफत जमकर कहर बरसा रही है कहीं पर बस्तियां तबाह हो गई हैं तो कहीं पर सड़क घर टूट गए. बाढ़ बारिश से हालात बेहद खराब हैं .

आसमानी आफत से आधा भारत पानी-पानी, इन राज्यों में साक्षात जल-प्रलय

India at Flood: मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान तक, बिहार से लेकर छत्तीसगढ़ तक. या यूं कहें कि आधा हिंदुस्तान बाढ़ बारिश के कहर से जूझ रहा है. आसमानी आफत जमकर कहर बरसा रही है कहीं पर बस्तियां तबाह हो गई हैं तो कहीं पर सड़क घर टूट गए. बाढ़ बारिश से हालात बेहद खराब हैं . पानी का वेग इतना प्रचंड है कि  जो भी आगे आ रहा या तो बहता जा रहा है या पानी में समाता  जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिनों तक मौसम कहर बन बरसा रहेगा

आधे हिंदुस्तान में मौसम की बगावत

ऐसा लगता है कि आधे भारत में मौसम ने बगावत कर दी है. तेज़ बारिश के बाद अब जमीन पर आसमान से टूटे बादल हाहाकारी हो चुके हैं. आसमान से बरस रही आफत और जल सैलाब मुसीबत का दूसरा नाम बन चुके हैं. बाढ़ बारिश से आधा हिंदुस्तान जूझ रहा है. जल प्रलय का जलजले कहर बरसा रहा है. जनता कुदरत  के इस रौद्र रूप से त्राहि त्राहि कर रही है.

आसमान बरसती जिन बूदों को देख कर मन खुश होता आज आसमान  बरसी आफत मानो ये कहना चाह रही है कि कुदरत के आगे किसी की भी नहीं चलती है... कुदरत जब क्रोध में आ जाए.. तो क्या होता है.. इसकी बानगी है ये तस्वीरें. शहर के शहर समंदर में तब्दील हो जाते हैं. गलियों में नदियां बहने लगती हैं. घर, मकान, गाड़ियां सब के सब जल समाधि ले लेते हैं.

राजस्थान के पाली और नैनवा इलाके में बाढ़ के चलते कनसागर ओवरफ्लो हो गया है. जिसकी वजह से उसका पानी लोगों के घरों दुकानों में घुस रहा है.और एमपी और गुजरात में इस बार बारिश के बाद  ना सिर्फ सड़कों पर सैलाब बहा, बल्कि कई गांव पानी में डूब गए हैं . पाली के गांवों में चारों ओर बाढ़ का पानी ही नजर आ रहा है. ऐसा लगता है कि ये पूरा इलाका समंदर के बीच किसी टापू पर बसा हो. पानी के तेज बहाव में अगर आप ने जरा से गलती की तो वो गलती आपकी जान पर भी बन आ सकती है.

मध्य़ प्रदेश के दमोह में ऐसी ही तस्वीर देखने को मिली जहां नदी का पानी पुल तक आ गया है. जिसकी वजह से लोगों को आने जाने में काफी परेशानी हुई. इसके साथ ही साथ बाढ़ का पानी किसी खतरे की चेतावनी दे रहा है. मध्य प्रदेश का निवाड़ी जिला भी बाढ़ बारिश की दुष्वारियों से दो चार हो रहा है. कई इलाकों में बाढ़ के पानी का कब्जा है.

बिहार की बात करें तो वहां बाढ़ बारिश के चलते गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. जिसकी वजह से आसपास के इलाको कटान हो रहा है और लोगों के घर डूब रहे है. ऐसी कई डरावनी तस्वीरें आई हैं जो बताती हैं कि बिहार में कोसी गंडक और गंगा किस तरह से लोगों के लिए मुसीबत बनी है. खुद को सबसे मजबूत और सबसे ताकतवर समझने वाला इंसान, कुदरत के कहर के आगे महज़ मूकदर्शक बन कर देखता रह जाता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news