Potka Assembly Seat Profile: झारखंड की पोटका विधानसभा सीट, वीवीआईपी सीटों में शामिल है. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट की रणभूमि सज चुकी है. जेएमएम ने अपने सिटिंग विधायक संजीव सरदार पर एक बार फिर से भरोसा जताया है. वहीं बीजेपी ने पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को मैदान में उतारा है. पिछले 4 चुनावों की बात करें तो इस सीट से 2 बार बीजेपी और 2 बार जेएमएम उम्मीदवार को जीत मिली है. बीजेपी की मेनका सरदार ने इस सीट से सबसे अधिक 2 बार चुनाव जीता है. पिछले चुनाव में जेएमएम के संजीव सरदार ने बीजेपी की मेनका सरदार को 43 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीट पर 50 प्रतिशत आदिवासी और मुस्लिम मतदाताओं की भूमिका निर्णायक मानी जाती है. इनमें सरदार मतदाताओं की संख्या करीब 10 प्रतिशत, मुस्लिम आबादी 6, सिंह 5.5, मुर्मू 5.1, सोरेन 3, टुडू 3, भगत 3, मंडल , हेम्ब्रम, महतो और मार्डी जाति की आबादी 3-3 प्रतिशत शामिल है. आदिवासी समुदाय के भूमिज यानी सरदार समुदाय से आने वाले उम्मीदवार ही अधिकतर बार जीते हैं. इनमें सनातन सरदार, मेनका सरदार, हाड़ीराम सरदार, अमूल्यो सरदार का नाम शामिल हैं. यही कारण है कि जेएमएम ने संजीव सरदार को फिर से टिकट दिया है. वहीं बीजेपी ने पूर्व सीएम अर्जुम मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को मैदान में उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.


ये भी पढ़ें- जामा सीट पर आसान नहीं लुईस मरांडी की राह, क्या इस बार सुरेश खिला पाएंगे 'कमल'


पिछले चुनाव की बात करें तो इस सीट पर जेएमएम के संजीव सरदार को सबसे ज्यादा 1 लाख 10 हजार 753 वोट मिले थे. इस सीट से आज तक किसी भी उम्मीदवार को इतने वोट नहीं मिले थे. वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी की प्रत्याशी मेनका सरदार रही थीं. उनको कुल 67,643 वोट मिले थे. जबकि आजसू की बालू रानी सिंह को 5,735 वोट ही मिल पाए थे. वह तीसरे स्थान पर रही थीं. इस बार आजसू और बीजेपी गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं. इससे एनडीए के वोटों के बिखराव की संभावना समाप्त हो गई है. वहीं दूसरी ओर संजीव सरदार को इस बार एंटी इनकंबेंसी का सामना करना पड़ सकता है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!