Prashant Kishor News: बिहार में होने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी. जन सुराज पदयात्रा के शिल्पकार और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी इस चुनाव में हिस्सा लेने वाले हैं. वह जन सुराज का गठन करके तकरीबन एक साल से इसकी तैयारी कर रहे थे. अब उन्होंने कम से कम 40 महिलाओं को टिकट देने का बड़ा ऐलान कर दिया. पीके ने कहा कि मैं ये नहीं कहता कि 30 से 50 प्रतिशत आरक्षण दे दूंगा. लेकिन जन सुराज में हमलोगों की सोच है कि जिले में कम से कम 1 महिला नेत्री को चुनाव जरूर लड़ाई जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पीके ने कह कि कहा कि बिहार में आज की जो परिस्थिति है, उस हिसाब से महिलाओं के लिए मोर्चा और संगठन बनाने की बात सही नहीं है. उन्होंने कहा कि जन सुराज से जुड़ी महिलाओं को एक जिले से एक महिला को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. यानी बिहार में कुल 40 महिलाओं को मैदान में उतारा जाएगा. उन्होंने अपने पैनल से कहा है कि बिहार के अलग-अलग जिलों से ऐसी महिला को बाहर आने की जरूरत है. जो समाज के लिए बेहतर काम कर सके. उन्होंने कहा कि हम जन सुराज वाले लोग 40 की बात कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Rupauli By-Election Result: पूर्णिया की रुपौली विधानसभा में भी निर्दलीय का कब्जा, इस ट्रेंड से JDU या RJD किसके होगी ज्यादा टेंशन?



बता दें कि बिहार में महिलाओं की स्थिति सुधारने का पूरा क्रेडिट सीएम नीतीश कुमार को मिलता है. वह खुद भी हर मंच से महिलाओं के लिए किए कार्यों को बताते रहते हैं. वे लगातार कहते हैं कि 2006 में, बिहार में महिलाओं को स्थानीय निकायों और पंचायतों में 50% आरक्षण दिया गया. इसके अलावा 2006 में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. बाद में 2016 में बिहार की सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया गया. पीके अब उनके परंपरागत वोटबैंक पर निगाहें जमाए हुए हैं. अब आने वाला ही वक्त बताएगा कि महिलाएं किसका समर्थन करती हैं.