President Murmu In Jharkhand: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज (बुधवार, 28 फरवरी) झारखंड की राजधानी आ रही हैं. वह सुबह 11 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचेंगी. जिसके बाद सड़क मार्ग से मनातू स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय पहुंचेंगी. वो यहां सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड (सीयूजे) का तीसरा दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी. राष्ट्रपति समारोह में तीन बेस्ट ग्रेजुएट को चांसलर मेडल प्रदान करेंगी. वहीं अन्य अतिथियों द्वारा यूजी-पीजी के 64 टॉपरों को गोल्ड मेडल दिया जाएगा. समारोह में 20 इंटीग्रेटेड पांच वर्षीय यूजी-पीजी कोर्सों के पास आउट 1539 छात्रों को डिग्री भी दी जाएगी. जबकि, 35 रिसर्च स्कॉलरों को डॉक्टर ऑफ फिलॉस्फी (पीएचडी) की उपाधि प्रदान की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम


राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. रांची पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से मंगलवार (27 फरवरी) को सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया गया. सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस ने कार्यक्रम स्थल से लेकर रूट का पूरा मुआयना किया गया. राष्ट्रपति के पूरे रूट पर जगह-जगह बैरेकेडिंग भी की गई है और ट्रैफिक का रूट प्लान जारी किया है. एयरपोर्ट से लेकर रूट और कार्यक्रम स्थल तक कुल सात आइपीएस, 25 डीएसपी, 350 अफसर और 1500 अतिरिक्त फोर्स तैनात किया गया है. रूट लाइन के दोनों ओर ऊंचे भवनों में भी पुलिस तैनात किए गए हैं. मंगलवार को डीसी और एसएसपी ने सुकरहुट्टू में जवानों और पुलिस अफसरों को ब्रीफ किया. ड्यूटी के दौरान कोताही बरतने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है. 


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: सिद्धार्थ सौरभ ने आखिर क्यों छोड़ी कांग्रेस? बताई वजह, शकील अहमद ने दिया गद्दार का तमगा


राष्ट्रपति का पूरा शेड्यूल


जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति सुबह 11 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचेंगी. यहां से उनका काफिला सीधे केंद्रीय विश्वविद्यालय पहुंचेगा. जहां राष्ट्रपति केंद्रीय विश्विद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू वापस बिरसा मुंडा एयरपोर्ट आएंगी और यहां से सीधे ओडिशा जाएंगी. ओडिशा में वह रायरंगपुर में केंद्र सरकार के हॉलिडे होम की आधारशिला रखेंगी. राष्ट्रपति भवन से जारी बयान के मुताबिक, इस अवसर पर वह रायरंगपुर में विभिन्न सड़क परियोजनाओं और एक खेल परिसर की आधारशिला रखेंगी. साथ ही एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और बरसाही का उद्घाटन भी करेंगी.