close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना: घर बैठे लोग बनवा सकेंगे पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, औरंगाबाद के शख्स ने निकाला उपाय

मोबाइल वैन आपके घर आएगी और आपके वाहनों के प्रदूषण की जांच कर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट देगी. 

पटना: घर बैठे लोग बनवा सकेंगे पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, औरंगाबाद के शख्स ने निकाला उपाय
अब घर बैठे बनेगा पॉल्यूशन सर्टिफिकेट.

पटना : अगर आप गाड़ी चलाते हैं और आपकी गाड़ी का पॉल्यूशन खत्म हो गया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जल्द ही आप घर बैठे गाड़ी के पॉल्यूशन की जांच करवा सकते हैं. औरंगाबाद में एक नौजवान ने यह कारनामा कर दिखाया है. इसके बाद बिहार सरकार का परिवहन विभाग अरूणजय सिंह के साथ मिलकर प्रदूषण मोबाइल वैन सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

मोबाइल वैन आपके घर आएगी और आपके वाहनों के प्रदूषण की जांच कर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट देगी. परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि अरूणजय सिंह की पहल से यह संभव हो सका है. जल्द ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा. उन्होंने बताया कि यह सेवा उन लोगों के लिए है जो किसी कारण से प्रदूषण जांच केन्द्र पर नहीं पहुंच पाते हैं.

लाइव टीवी देखें-:

एक महीने के अंदर पटना शहर में 10 मोबाइल वैन शुरू करने की योजना है. वैन को प्राइवेट लोग ही ऑपरेटर करेंगे, लेकिन रेट परिवहन विभाग तय करेगी. प्रदूषण मोबाइल वैन सेवा में चार लोग रहेंगे.

प्रदूषण जांच मोबाइल सेवा शुरुआत करने वाले अरूणजय ने कहा कि अभी केवल डेमो दिया गया है. परिवहन विभाग से परमिशन मिलते ही सेवा की शुरुआत हो जाएगी. टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा. वैन से दूर-दराज के लोगों को फायदा होगा.

परिवहन विभाग का कहना है कि इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. बेरोजगार नौजवान इस वैन सेवा की शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए लोन भी मुहैया कराया जाएगा. परिवहन विभाग ने उम्मीद जताई है कि प्रदूषण मोबाइल वैन सेवा सफल होगी और भविष्य में और भी ज्यादा वैन सूबे के दूसरे शहर में होंगे जिसका लाभ दूर दराज के लोगों को होगा.

-- Rajendra Malviya, News Desk