मधेपुरा: Mahashivratri at Singeshwar Temple: बिहार के मधेपुरा के प्रसिद्ध बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर धाम स्थित एक माह तक लगने वाले महाशिवरात्रि मेले की सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी है. आगामी 8 फरवरी को महाशिवरात्रि मेले का उद्घाटन होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, मधेपुरा डीएम विजय प्रकाश मीणा ने मंदिर के ट्रस्ट कमेटी के साथ की अहम बैठक की. बैठक के बाद डीएम ने मंदिर परिसर और मेला परिसर का जायजा लिया. इस दौरान डीएम श्री मीना ने कहा कि महाशिवरात्रि को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. एक माह तक लगने वाले इस मेले का 8 फरवरी को भव्य उद्घाटन होगा. डीएम ने जिले वासियों को महाशिवरात्रि मेले और राजकीय सिंघेश्वर महोत्सव में आने हेतु निमंत्रण दिया. 


बता दें कि ग्रंथों के मुताबिक श्रृंगी ऋषि की तपोभूमि कहे जाने वाले बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में ही राजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति हेतु महा यज्ञ किए थे. जिसके बाद राजा दशरथ को पुत्र की प्राप्ति हुई थी, तब से लेकर आज तक सिंहेश्वर धाम का बहुत ही महत्व है. यहां जो भी भक्त सच्चे दिल से जो कुछ मांगते हैं, उन्हें बाबा भोले जरूर प्रदान करते हैं. 


बताया जा रहा है कि आदि काल से ही बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में खासकर महाशिवरात्रि के दौरान एक माह तक मेला लगता है. इस मेले में बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है और बाबा भोले पर जलाभिषेक के बाद मेले में विभिन्न प्रकार के मनोरंजनों का लुप्त उठाते हैं. 


ज्ञात हो कि मेले में सर्कस, झूला, मौत कुंआ और थियेटर समेत बच्चों के लिए कई प्रकार के मनोरंजन के साधन है. एक माह तक चलने वाले मेले में खासकर जिला प्रशासन के तरफ से सुरक्षा व्यवस्था का भी मुकम्मल इंतजाम है. सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.


इनपुट- शंकर कुमार, मधेपुरा 


यह भी पढ़ें- राबड़ी देवी, जगदानंद, अब्दुल बारी सिद्दीकी जाएंगे विधान परिषद, महागठबंधन के चुने जाएंगे 5 प्रत्याशी