लोहरदगा: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी भला ही जोर-शोर से चल रही हैं. अयोध्या से लोहरदगा कोसों दूर है, लेकिन फिर भी लोहरदगा जैसे पठारी क्षेत्र में भी इसका उत्साह देखने को मिल रहा है. यहां के युवाओं और जिलेवासियों में खुशियों का माहौल भी अयोध्या जिला से कम नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुम्हार कम से कम दस हजार दीयें बनाकर बेचने को तैयार
लोहरदगा में एक कुम्हार कम से कम दस हजार दीयें बनाकर बेचने की तैयारी में है. दीपावली से पहले इतनी भारी मात्रा में दीयों की बिक्री उनके लिए खुशी की बात है. कुम्हारों का कहना है कि इन्हें एडवांस में दीपक के लिए पैसे दिए जा रहे हैं. ताकि यह दीपक लोगों को समय पर उपलब्ध करा सके. लोहरदगा में कुम्हारों का चाक बड़ी तेजी से घूम रहा है और हर सेकंड हर मिनट दीये बनाने में अपना वक्त गुजार रहे है. 


मेरे जीते श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होना मेरे जीवन काल की सबसे बड़ी उपलब्धि 
कुम्हारों का कहना है कि प्रतिवर्ष श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा की वर्षगांठ समारोह को कुछ इसी रूप में मनाया जाए. ताकि इसे कुम्हारों का चाक और तेजी से चल सकें. इनके परिवार का लालन-पालन और पारिवारिक खर्च भी निकल सके. श्रीराम के अयोध्या आने से 108 वर्षीय वृद्ध में काफी खुश है. इनका कहना है कि मेरे जीते जी श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होना मेरे जीवन काल की सबसे बड़ी उपलब्धि है. 


प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दीपोत्सव की तैयारी हर जगह
कुम्हार ने कहा कि श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दीपोत्सव की तैयारी हर जगह पर चल रही है और इनके द्वारा भी लोगों को बताया जा रहा है कि 22 जनवरी को दीपोत्सव पूरे देश में मनाया जाएगा. अब लोग दीपावली की तरह दीप खरीदकर जलाने के साथ बम पटाखे फोड़ने की तैयारी में जुट गए हैं.


इनपुट- लोहरदगा से गौतम लेनिन के साथ 


यह भी पढ़ें- Chatra News: मोक्षदायिनी फल्गु नदी को पुनर्जीवित करने की कवायद शुरू, छत्तीसगढ़ की टीम पहुंची चतरा