रांचीः चक्रवात मिचौंग का असर राजधानी रांची समेत पूरे सूबे में दिखने लगा है. आज राजधानी रांची के साथ-साथ कोल्हान के इलाकों में हल्की बारिश हो रही है. इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार अगले दो दिन पूरे झारखंड में बारिश होगी. वहीं 8 दिसंबर तक मौसम साफ होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम साफ होने के बाद पारा और गिरने के आसार है. इधर चक्रवात में मिचौंग की बात करें तो आज दोपहर यह तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराएगा. जिसके बाद इसका असर और ज्यादा देखने को मिल सकता है. फिलहाल रांची समेत पश्चिमी सिंहभूम पूर्वी सिंहभूम चाईबासा सिमडेगा खूंटी के इलाकों में बारिश हो रही है.


खूंटी में चक्रवाती तूफान मेचांग का असर देखने को मिलने लगा है. जिसके कारण आसमान में बादल छाये हुए और हल्की बारिश शुरू हो गई है. वहीं दो दिनों से बादलयुक्त मौसम के बाद आज हल्की बारिश शुरू होने से आम जनजीवन में परिवर्तन दिखाई देने लगा है. लोग घरों में भले दुबके हुए बैठे हैं लेकिन किसान चिंतित हैं कि कहीं काटी हुई धान की फसल बर्बाद न हो जाए. इसलिए खलिहान से हटाने का जुगाड़ बैठाने के लिए लग गये हैं.


कृषि विज्ञान केन्द्र खूंटी के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ राजन चौधरी ने बताया कि बादल या हल्की बारिश होने का कारण चक्रवाती तूफान मेचांग का खूंटी में असर के कारण से है. हालांकि इसका कोई बड़ा असर देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन 05-07 दिसम्बर तक 25 किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवा चलने के आसार है. कहीं- कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है. उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि फसल को किसी सुरक्षित स्थान पर रख लें. ताकि काटी गई फसल बर्बाद न हो जाए.


इनपुट- ब्रजेश कुमार


यह भी पढ़ें- 'आवाज दबाने के लिए ED,CBI का इस्तेमाल किया जा रहा है', CM हेमंत सोरेन ने लगाए गंभीर आरोप