रामगढ़ : झारखंड के रामगढ़ के चितरपुर प्रखंड के बड़की लारी निवासी विश्वनाथ महतो के दिव्यांग पुत्र जितेंद्र पटेल का चयन नेशनल पैरा चैंपियनशिप के लिए हुआ है. जितेंद्र पटेल 9 नवंबर को रांची से कामाख्या एक्सप्रेस से गुवाहाटी के लिए रवाना होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन दिवसीय चैंपियनशिप 22वां पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप 11 से 13 नवंबर तक असम गुवाहाटी स्थित डॉ जाकिर हुसैन कांप्लेक्स में आयोजित होगी. इसमें झारखंड राज्य से 17 दिव्यांग खिलाड़ियों को चयन किया गया है. जितेंद्र पटेल 10 वीं बार पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं. वह इस प्रतियोगिता में 5 बार गोल्ड मेडल प्राप्त कर चुके हैं. इस बार भी पूरी उम्मीद है की गुवाहाटी पैरा स्विमिंग से वह अपने राज्य के लिए गोल्ड मेडल जरूर लाएंगे.  


जितेंद्र पटेल तैराकी के साथ क्रिकेटर के तौर पर, वॉलीबॉल प्लेयर के तौर पर और रागनी डांस में कई राज्यों में जलवा बिखर चुके हैं. जितेंद्र पटेल क्रिकेट में अपनी कप्तानी में 25 मैच खेले हैं. जिसमें से 15 बार विजेता रहे और पांच बार उपविजेता. 2017 में गुवाहाटी में 30 गेंद पर 75 रन उन्होंने बनाए थे और झारखंड को जीत दिलाई थी. 


जितेंद्र पटेल की उपलब्धियां
वर्ष 2009 कोलकाता में इंटर स्टेट दिव्यांग डांस प्रतियोगिता भोजपुरी गायिका के गीतों पर डांस करते हुए बने चैंपियन. 


वर्ष 2011 लखनऊ में इंटर स्टेट दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता जितेंद्र पटेल के नाबाद 85 रन के बदौलत झारखंड का चैंपियन ट्रॉफी पर कब्जा. 


वर्ष 2012 छत्तीसगढ़ में सेटिंग वॉलीबॉल में जितेंद्र पटेल राजस्थान के विरोध में 8 बॉल दागकर झारखंड को विजेता बनाया था. 


वर्ष 2013 झारखंड और यूपी के बीच दिव्यांग क्रिकेट का प्रदर्शनी मैच बिजनौर के नेहरू स्टेडियम में हुआ. जितेंद्र पटेल ने 65 रन बनाए और झारखंड की टीम रही विजय. 


वर्ष 2014 हल्दिया में इंटर स्टेट दिव्यांग डांस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे जितेंद्र ऐड ग्रुप में. 


वर्ष 2015 जवाहरलाल स्टेडियम चेन्नई में इंटर स्टेट दिव्यांग तैराकी प्रतियोगिता में राजस्थान को हराकर झारखंड का जितेंद्र पटेल बना चैंपियन.


वर्ष 2017 गुवाहाटी में झारखंड वर्सेस गुवाहाटी के बीच 20-20 मैच आयोजित किया गया था. जिसमें 30 गेंद में 75 रन बनाकर जितेंद्र ने झारखंड को विजय दिलाई थी.


वर्ष 2017 में 15वां बिहार पैरा स्विमिंग में जितेंद्र पटेल ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया.


वर्ष 2017 उदयपुर राजस्थान में आयोजित नेशनल पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में जितेंद्र पटेल ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया.  


वर्ष 2020 कला संस्कृति और बेहतर प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ सिटी में मिला राष्ट्रीय दिव्यांग रत्न आवार्ड. माधुरी दीक्षित के हाथों सम्मानित किए गए जितेंद्र पटेल


वर्ष 2022 राजस्थान के पुष्कर में पैरा कबड्डी खिलाड़ी प्रदीप यादव के हाथों से जितेंद्र पटेल सम्मानित हो चुके है.
(रिपोर्ट- झूलन अग्रवाल)