रांची:G-20 Summit: दो मार्च को झारखंड की राजधानी रांची में जी-20 समिट होना है. इसे लेकर तैयारियां जिला प्रशासन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों का मंगलवार से ही आना शुरू हो जायेगा. मंगलवार को एक विदेशी प्रतिनिधि आयेंगे. भारत ने इस बैठक में भाग लेने के लिए कई देशों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. जिसमें नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से रांची पहुंचेंगे विदेशी मेहमान


जी-20 की बैठक को लेकर राजधानी रांची को बेहद ही खूबसूरती से सजाया जा रहा है. एक तरफ जहां होर्डिंग्स और बैनर के जरिए मुख्यमंत्री जी-20 बैठक में शामिल होने वाले डेलिकेट का स्वागत करते नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ पूरे शहर के दीवारों में सोहराई पेंटिंग के जरिए झारखंडी कला और संस्कृति को दिखाने की कोशिश की गई है. रादधानी के चौक चौराहों को अतिक्रमण मुक्त कर बेहद साफ सुथरा बनाया जा चुका है. वहीं रात के अंधेरे में शहर और भी खूबसूरत लग रहा है. राजधानी रांची की रात का नजारा मन मोहने वाला है. पूरे शहर में गजब की लाइटिंग्स दिख रही है.


जिला प्रशासन की तैयारी पूरी


जी-20 समिट में राजधानी की विधि व्यवस्था को लेकर रांची के उपायुक्त व एसएसपी ने सोमवार को मोरहाबादी स्थित फुटबॉल स्टेडियम में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/ दंडाधिकारियों को ब्रीफिंग की. उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को उन्हें दिए गए दायित्व का बेहतर तरीके से निर्वहन करने को कहा. सोमवार को एटीएस व सीआइएसएफ की टीम ने हवाई अड्डा पर एंटी टेरेरिस्ट स्कवॉयड (एटीएस) की टीम के साथ मॉक ड्रिल किया. तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम को लेकर राज्य सरकार ने पांच आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी है.


इनपुट- कामरान जलीली


ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: बजट से पहले बिहार में सोने की कीमतों पर लगा ब्रेक, जानें पटना में आज का भाव