रांची: झारखंड में होमगार्ड्स को अब पुलिसकर्मियों के बराबर डेली ड्यूटी वेज का भुगतान किया जाएगा. सीएम हेमंत सोरेन ने शनिवार को इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी. मंजूर प्रस्ताव के अनुसार, ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले होमगार्ड को प्रतिदिन 1088 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा. अब तक उन्हें डेली ड्यूटी वेज के तौर पर 500 रुपए का भुगतान किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने पिछले साल 12 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से दायर एसएलपी की सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि होमगार्ड जवानों को तीन माह के अंदर पुलिसकर्मियों के अनुमान्य मूल वेतन के बराबर 'समान कार्य का समान वेतन' का लाभ दिया जाये. इस पर सरकार ने हाईकोर्ट से होमगार्ड जवानों को समान कार्य का समान वेतन का लाभ देने के लिए छह माह का समय मांगा था. इस बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में इस मामले में फैसला सुनाया और होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों की तरह समान काम, समान वेतन देने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार की अर्जी को खारिज कर दिया.


इसके साथ ही होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों के समान वेतन का रास्ता साफ हो गया था. राज्य में होमगार्ड के लगभग 19 हजार जवान हैं. इनमें से 3527 जवान लॉ एंड ऑर्डर की ड्यूटी में प्रतिनियुक्त हैं. वहीं हेमंत सोरने द्वारा होमगार्ड्स जवानों के डेली ड्यूटी वेज में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद होमगार्ज जवानों में खुशी लहर देखने को मिल रही है. बता दें कि  समान काम, समान वेतन को लेकर होमगार्ड के जवानों ने कई बार रांची में प्रदर्शन भी किया था. जिसके बाद अब जाकर उनकी मांगे पूरी हुई है.


इनपुट- आईएएनएस


ये भी पढ़ें- 'क्रीमी लेयर पर केंद्र का फैसला साहसिक', सम्राट चौधरी ने PM मोदी के फैसले को सराहा