How to control uric acid: वर्तमान समय में कई लोग यूरिक एसिड जैसी परेशानी का सामना कर रहे हैं. यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा मेटेरियल होता है. यूरिक एसिड का उत्पादन लिवर में होता है. इसके बाद यह खून के द्वारा किडनी में पहुंच जाता है. फिर यह यूरिन के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है. यूरिक एसिड का स्तर अधिक बढ़ने पर यह शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जमा हो जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने के कारण गाउट्स (Gouts) नामक परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे हाथ और पैर के अंगूठे के जोड़ो में तेज दर्द होता है. आइए जानते हैं शरीर में बढ़ने वाले यूरिक एसिड को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूरिक एसिड कम करने के आसान तरीकें


सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से बचें


जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. उन्हें सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक या पैकेज्ड जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा ज्यादा शक्कर से बने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ जाता है.


शराब का सेवन न करें


बीयर या शराब का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इससे शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाती है. शराब का सेवन करने से यूरिक एसिड की परेशानी अधिक बढ़ जाती है, इसलिए जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें शराब से दूरी बना लेनी चाहिए. जिससे उनके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाएगा.


अधिक मात्रा में पानी पीएं


अधिक मात्रा में पानी पीने से किडनी को यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में सहायता मिलती है. अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो पानी अधिक मात्रा में पीएं, इससे यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगेगा. 


फायबर से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें


यदि आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो चने, दाल, अखरोट, ब्राउन राइस, पालक, ब्रोकली, सेब जैसे फायबर से युक्त खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करें. इससे यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित हो जाता है.