Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में शुक्रवार को जुम्मे की नमाज शांतिपूर्ण संपन्न हुई. रांची के मेन रोड स्थित जिस एकरा मस्जिद से 10 जून को जुमे की नमाज पढ़ कर निकली भीड़ ने प्रदर्शन किया था और हिंसा हुई थी, वहां भी शांतिपूर्ण तरीके से जुम्मे की नमाज पढ़ी गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकरा मस्जिद के इमाम और खतीब मौलाना ओबैदुल्लाह कासमी ने जुमे की तकरीर में अमन की अपील की. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे किसी माध्यम से मिलने वाली खबर को बिना छानबीन आगे प्रसारित नहीं करे. झारखंड पुलिस के प्रवक्ता एवं पुलिस महानिरीक्षक एवी होमकर ने  कहा, 'राजधानी में अमन-चौन वापस कायम करने के लिए राजधानी के हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने मिलकर प्रयास किया. नमाज के वक्त मस्जिद के बाहर मस्जिद कमेटी के लोगों के अलावा शांति समिति के सभी सदस्य जिनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों ही शामिल थे मौजूद रहे.'' 


होमकर ने बताया कि राज्य के धनबाद, जमशेदपुर, हजारीबाग, गिरिडीह, दुमका, देवघर समेत तमाम जिलों से जुमे की नमाज शांति पूर्वक संपन्न हो गयी तथा कहीं से भी हिंसा तथा प्रदर्शन की सूचना नहीं है.  गौरतलब है कि पिछले सप्ताह जुम्मे की नमाज के बाद हुई हिंसा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की थी. एकरा मस्जिद के बाहर करीब 100 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था. मेन रोड पर सुरक्षा की दृष्टि से हनुमान मंदिर, मस्जिद समेत तमाम संवेदनशील इलाकों में अवरोधक लगाए गए थे और केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) की दो कंपनियों की भी तैनाती की गयी थी. जुम्मे की नमाज के लिए रांची पुलिस हाई अलर्ट पर थी. 


शहर की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण स्वयं पुलिस उपमहानिरीक्षक अनीश गुप्ता और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा कर रहे थे. इस बीच, रांची में हुई हिंसा का मामला शुक्रवार को उच्च न्यायालय भी पहुंच गया, जहां जनहित याचिका दायर कर एनआईए से पूरी हिंसा की जांच कराने का अनुरोध किया गया है.


(इनपुट: भाषा)