रांचीः झारखंड के मैट्रिक और इंटर के डॉक्टरों को सरकार 3-3 लाख रुपये का कैश अवॉर्ड देगी. इसके साथ ही दूसरा स्थान हासिल करने वाले को दो- दो लाख और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को एक- एक लाख रुपए कैश अवार्ड दिए जाएंगे. इसकी घोषणा खुद शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले भी टॉपरों को किया जाता रहा है सम्मानित
बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल सीबीएसई और आईसीएसई में राज्य में टॉप थ्री में आने वाले सभी छात्र इससे लाभान्वित होंगे. कैबिनेट से इसे मंजूरी मिल चुकी है. इसके साथ ही यह योजना साल 2022 के टॉपरों के साथ लागू होगी. पूर्व में मैट्रिक के टॉपरों को क्रमशः एक लाख और 50 हजार दिए जाते थे. 


'प्रतिस्पर्धा का बनेगा माहौल'
वहीं शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बताया कि सरकार विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए संकल्पित है. इसी के तहत टॉपरों के लिए इनाम की राशि बढ़ाई गई है. इससे प्रतिस्पर्धा का भी माहौल बनेगा. 


मैट्रिक-इंटर परीक्षा में 8 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल
वहीं बता दें कि इस साल की मैट्रिक-इंटर परीक्षा में लगभग 8 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. मैट्रिक की परीक्षा में लगभग 4.50 लाख और इंटर में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ गई है. वहीं जैक ने परीक्षा का कार्यक्रम पहले ही जारी कर दिया है.


14 मार्च से होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा
इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च से शुरु होने वाली है. 14 मार्च से शुरू होकर मैट्रिक की परीक्षा 3 अप्रैल और इंटर की परीक्षा 5 अप्रैल तक चलेगी. सभी मैट्रिक के परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड 28 जनवरी और इंटर के परीक्षार्थियों को 30 जनवरी को जारी हो गया. परीक्षा का रिजल्ट 15 जून तक जारी कर दिया जायेगा.


इनपुट- कामरान जलीली


यह भी पढ़े- Hardik Natasa Wedding:दो रीति-रिवाजों से हार्दिक-नताशा ने रचाई शादी, अब हिंदू धर्म से लिए सात फेरे, देखें खूबसूरत तस्वीरें