लातेहारः JPSC Civil Services Examination: झारखंड सिविल सेवा परीक्षा कल (17 मार्च) रविवार को होने वाली है. इस परीक्षा की तैयारी को लेकर लातेहार डीसी गरिमा सिंह और एसपी अंजनी अंजन ने केंद्रों का निरीक्षण किया है. झारखंड सिविल सेवा परीक्षा के लिए लातेहार जिले में कुल 37 परीक्षा केंद्र बनाए गए है. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में केंद्राधीक्षक, मजिस्टेड और उड़नदस्ता की नियुक्ति की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी को कोई परेशानी न हो, इसको लेकर सभी केंद्रों में अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए है. वहीं इस दौरान झारखंड लातेहार के डीसी गरिमा सिंह ने बताया कि रविवार को जेपीएससी की परीक्षा होनी है. वहीं जेपीएससी की परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी लगभग 5 हजार भाग लेंगे. 


झारखंड सिविल सेवा परीक्षा को देखते हुए किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही परीक्षा में यदि परीक्षार्थी को चिट और नकल करते पकड़ा गया तो उनके खिलाफ कड़ी करवाई की जाएगी. इसके साथ ही शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए है.


कल होने वाली प्राथमिक परीक्षा में दो पेपर होंगे. जो 200-200 अंकों के होंगे. इस परीक्षा का दो पालियों में आयोजन किया गया है. दोनों पालियों में होने वाली सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी, जो वस्तुनिष्ठ होगी. वहीं इस परीक्षा में सफल होने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए एक मेरिट तैयार की जाएगी. ये परीक्षा आयोग के द्वारा 342 पदों के लिए आयोजित की जा रही है. वहीं यदि उम्मीदवार को परीक्षा से लेकर अभी भी कोई कंफ्यूजन है तो आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट देख सकते है.


वहीं कल परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड, उपस्थित रिकॉर्ड की एक प्रति और दो पासपोर्ट साइज की फोटो लाना अनिवार्य है. बता दें कि कल होने वाली झारखंड सिविल सेवा प्रारंभिक की परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए होगी. परीक्षा में सामान्य अध्ययन के विषय शामिल होंगे. इस परीक्षा में भारतीय इतिहास, राजनीति शासन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भूगोल सहित अन्य विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे.   


इनपुट- संजीव कुमार गिरि, लातेहार


यह भी पढ़ें- Jharkhand News: जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पर विवाद, फॉर्म भरने के मात्र 14 दिनों बाद हो रहा एग्जाम