कोडरमा: कोडरमा में ब्लू स्टोन के अवैध कारोबार के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई संपन्न हो गई है. झरीटांड़ और इंदरवा जंगल के तकरीबन 10 एकड़ के भूभाग पर फैले तकरीबन 200 खदानों को प्रशासन ने बड़ी संख्या में पुलिस बलों की मौजूदगी के बीच मिट्टी और पत्थर का भराव दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रशासन ने जनरेटर मशीनों को किया जब्त
बता दें कि अवैध खनन में इस्तेमाल किए जाने वाले मशीनों और उपकरणों को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया है. इसके अलावा कुछ जनरेटर मशीनों को जब्त कर लाया गया है. अभियान का नेतृत्व कर रहे वाइल्डलाइफ के डीएफओ अवनीश रंजन ने बताया कि कई वर्षों से आसपास के लोग ब्लूस्टोन का अवैध उत्खनन कर रहे थे, जिससे जंगल के साथ-साथ वन्य प्राणियों को ही नुकसान पहुंच रहा था. ऐसे में यह कार्रवाई जरूरी थी.


अवैध खन्न करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
वहीं दूसरी तरफ उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि अवैध खनन को लेकर राज्य सरकार सख्त है और राज्य सरकार के दिशा निर्देश पर ही यह बड़ी कार्रवाई की गई है. उन्होंने कहा कि जंगल के बीचो बीच जिस तरह से अवैध उत्खनन किया जा रहा था, वह मानवीय दृष्टिकोण से कहीं भी उचित नहीं है और इन तंग खदानों में अक्सर दुर्घटनाएं भी होती रहती है. ऐसे में खदानों को भराव किया गया है. उन्होंने बताया कि चिन्हित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


इनपुट - गजेंद्र सिन्हा


ये भी पढ़िए-  कुशवाहा निकले तो जदयू ने पलटा दांव, CM पद की दावेवारी को लेकर उपेंद्र का फिर नीतीश पर निशाना