New Year 2023: प्रकृति की अद्भुत छटाओं से लबरेज हजारीबाग नए साल के आगमन और इस साल के विदाई को ले कर यहां के लोग काफी तैयारी कर के बैठे हैं. कई परिवार तो आज से हजारीबाग के कई पिकनिक स्पॉटों में घूमते नजर आ रहे हैं. हजारीबाग से दस किलोमीटर दूर चुरचू में पड़ने वाली लारा नदी अपनी मनमोहक फिजाओं के लिए जानी जाती है. यहां आ कर बूढ़े, जवान और बच्चे बस मन्त्र मुग्ध हो जा रहे हैं. उन्हें यहां का सिनिक व्यू काफी सुन्दर लग रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हजारीबाग की लारा नदी
वहीं जिम्मेदार अभिभावक सुन्दरता, स्वक्षता और सुरक्षा तीनों दृष्टिकोण से इस जगह का चयन कर रहे हैं. प्राकृतिक जानकार इस जगह को काफी बड़ा मानते हैं क्यूंकि हजारीबाग की यह लारा नदी अपनी स्वच्छ जलवायु को ले कर लोगों के बीच वर्ष भर चर्चित रहती है.
 
पिकनिक मनाने पहुंच रहे लोग 
वहीं नए साल के पहले अपने परिवार वालों के साथ लोग लारा नदी घूमने आ रहे है वो बता रहे हैं कि कई साल पहले अपने परिवार के साथ यहां पिकनिक मनाने आए थे और आज फिर से पिकनिक मनाने आ रहे हैं. लेकिन यहां का सीनरी बिल्कुल भी नहीं बदला है. उन्होंने बताया कि इस नदी में पानी काफी कम रहता है. नदी के चारों ओर बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है. यहीं पर लोग आकर नाच गाना करते हैं और खानपान कर पिकनिक को मनाते हैं. 


हजारीबाग से आई एक महिला ने बताया कि अपनी महिला संगठन के साथ हम यहां पिकनिक मनाने आए हैं. गांव के लोग भी साफ सफाई में काफी साथ दें रहे हैं. हमने भी उनकी मदद की है. साथ ही पुलिस प्रशासन से मांग करती हूं कि यहां पर पुलिस दल की व्यवस्था की जाए, ताकि किसी को भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.


हजारीबाग पुलिस ने भी कसी कमर
वहीं नए साल के मौके पर हजारीबाग पुलिस ने भी अपनी कमर कस ली है. हजारीबाग के विभिन्न पिकनिक स्पॉट पर सादे लिबास में पुलिस बल की तैनाती की जा रही है. अगर कोई भी गड़बड़ी पाई जाएंगी तो पुलिस बल तुरंत एक्शन में आ जाएगी. साथ ही साथ शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों पर भी नजर रखी जाएगी. पुलिस बल को ब्रेथ एनालाइजर किट भी प्रदान की गई है. जिससे कि अगर कोई शराब पीकर हुड़दंग मचाता है और किसी भी घटना को अंजाम देते हुए पाया जाता हैं तो उन पर कार्रवाई हो सकेगी. साथ ही शराब पीकर वाहन चलाने वालों का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा. हजारीबाग पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे ने बताया कि लोग आने वाले नए साल पर सुरक्षित तरीके से लोग पिकनिक मनाने.  इसके लिए हजारीबाग पुलिस प्रशासन कटिबद्ध है और आने वाले नए साल की शुभकामनाएं देते हैं. 


हजारीबाग अपनी प्रकृति और मनमोहक छटाओं के लिए जाना जाता है. हजारीबाग में नए साल के मौके पर लोग विभिन्न स्थानों पर जाकर पिकनिक मना रहे हैं. जिसको देखते हुए हजारीबाग जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को व्यवस्था और सुरक्षा प्रदान करने की जरूरत है. साथ ही साथ लोगों को पिकनिक स्पॉट को स्वच्छ रखने की भी जरूरत है. ताकि आने वाले दिनों में अन्य लोग भी पिकनिक पर जा सके और नए साल का आगमन धूमधाम से करें. 
इनपुट-यादवेंद्र मुन्नू


यह भी पढ़ें- New Year 2023: नए साल पर आम जनता को बिहार पुलिस का खास तोहफा, ऑनलाइन सुनी जाएगी शिकायत