Jharkhand News: NML पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील, विकास के लिए दिया बेशकीमती योगदान

Jharkhand News: अपनी स्थापना के बाद से जहां एनएमएल पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना हजारों लोगों की जीविका का साधन बनी है और अपने सामुदायिक विकास गतिविधियों के माध्यम से लाखों लोगों की जिंदगियां बदल रही है. आइए आज हम आपको NTPC लिमिटेड की एक पूर्ण सहायक कंपनी एनएमएल पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना के पर्यावरण संरक्षण के बारे में विस्तार से बताते हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 16 Sep 2024-2:55 pm,
1/7

हजारों लोगों की जीविका का साधन

रांचीः अपनी स्थापना के बाद से जहां एनएमएल पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना हजारों लोगों की जीविका का साधन बनी है और अपने सामुदायिक विकास गतिविधियों के माध्यम से लाखों लोगों की जिंदगियां बदल रही है. वहीं इस परियोजना के द्वारा पर्यावरण संरक्षण, संवर्द्धन और सतत विकास के लिए बेशकीमती योगदान दिया जा रहा है.

 

2/7

पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता

एनएमएल पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को एक श्रृंखला के माध्यम से प्रदर्शित किया है. कंपनी नियम कानूनों का पालन करते हुए हैं, पारिस्थितिकी मानकों की उच्चतम मानक सुनिश्चित कर रही है.

 

3/7

वायु गुणवत्ता प्रबंधन

वायु गुणवत्ता प्रबंधन और धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के प्रयास में 10 KL से 80 KL तक की क्षमता वाले 30 से अधिक मोबाइल पानी के टैंकर तैनात किए गए हैं. जिससे धूल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा रहा है. महत्वपूर्ण स्थानों जैसे क्रशर और कोयला हैंडलिंग प्लांट्स पर फिक्स्ड पानी की स्प्रिंकलर और मिस्ट स्प्रेयर भी लगाए गए हैं जिससे वायु प्रदूषण कम हो. 

 

4/7

हरित पहल और वृक्षारोपण

परियोजना द्वारा पर्यावरणीय पहलों के तहत 5 लाख 20 हजार से अधिक पेड़ लगाए गए हैं और कम क्षेत्र में घनी वनस्पति विकसित करने के लिए मियावाकी विधि का उपयोग कर पेड़ लगाए गए है. NTPC विभिन्न पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम जैसे नुक्कड़ नाटक और प्रतियोगिताएं आयोजित करता है, ताकि स्थानीय समुदायों पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक बन सके. 

 

5/7

वायु गुणवत्ता निगरानी

वायु गुणवत्ता को कई स्थानों पर मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं के माध्यम से सख्ती से निगरानी की जाती है और साइट ऑफिस पर एक सतत परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली स्थापित किया गया है. ताकि पर्यावरणीय मानकों के साथ अनुपालन सुनिश्चित हो सके. 

 

6/7

जल संरक्षण प्रयास

अपशिष्ट जल प्रबंधन के अलावा परियोजना द्वारा जल संरक्षण प्रयासों में गांव के तालाबों को गाद मुक्त और नए तालाबों का निर्माण शामिल है. विभिन्न कार्यालय परिसर के छतों के पानी को पुनः संकलित करने की प्रणाली से लगभग 1,48,796 क्यूबिक मीटर/वर्ष की जल पुनः चार्जिंग होती है. 

 

7/7

संवर्धन और अवसंरचना में निवेश

NTPC के संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को राज्य सरकार की स्थानीय वनस्पति और जीवों के संरक्षण में सहायता करने के लिए 125.673 करोड़ रुपये के निवेश द्वारा भी समझा जा सकता है. इन व्यापक प्रयासों के माध्यम से एनएमएल पकरी बरवाडीह कोयला खनन परियोजना पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास में एक आदर्श उदाहरण पेश करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link