World Tribal Day: झारखंड में विश्व आदिवासी महोत्सव की धूम, रांची में दिखी आदिवासी संस्कृति की झलक

World Tribal Day: झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में आज विश्व आदिवासी दिवस पर झारखंड की संस्कृति का सबसे बड़े महोत्सव ‘झारखंड आदिवासी महोत्सव’ मनाया गया. झारखंड राज्य के 20 वर्ष होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 09 Aug 2024-5:44 pm,
1/6

विश्व आदिवासी दिवस

वहीं हेमंत सोरेन ने कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत जोहार शब्द के साथ की. उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में विश्व आदिवासी दिवस तीसरी बार मनाया जा रहा है. झारखंड राज्य की अलग पहचान और इतिहास रहा है. हमारे पूर्वजों ने राज्य अलग रखने की परिकल्पना रखी.

2/6

हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य को विकास के पथ पर आगे लाने के लिए कई सरकारें आयी गयी. 2019 में हमें भी राज्य चलाने का मौका मिला लेकिन कोरोना की वजह से उस समय यह महोत्सव नहीं मना पाए थे. वैसी 12 पुस्तकें जो झारखंड की भाषा संस्कृति को समेटे हुए है उसका विमोचन किया गया. मुख्यमंत्री ने सभी लेखकों को भी मंच पर आमंत्रित किया.

3/6

सामुदायिक वन पट्टा

झारखंड आदिवासी महोत्सव पर वन पट्टा का भी वितरण किया गया. जिला सिमडेगा , साहिबगंज और बोकारो के लाभुकों को वितरित किया गया सामुदायिक वन पट्टा. उन्होंने कहा कि कई योजनाओं के माध्यम से यहां के लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया.

4/6

झारखंड आदिवासी

झारखंड के राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड वीरों की भूमि है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ मिले इसके लिए सभी को जागरूक होना होगा. झारखंड राज्य एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पीएसए कानून लागू नहीं है जो यहां होना चाहिए.

5/6

विश्व आदिवासी दिवस

झारखंड आदिवासी महोत्सव 2024 में झारखंड के अलावा मिजोरम, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ व अन्य राज्यों से कलाकारों ने प्रस्तुति दी.

6/6

झारखंड आदिवासी महोत्सव

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार के अलावा राज्य समन्वय समिति के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन भी शामिल हुए. महोत्सव में झारखंड समेत अन्य राज्यों के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link