Ranchi: पूर्व भारतीय कप्तान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने जोर देकर कहा कि नए क्रिकेटरों के लिए जिला क्रिकेट सबसे महत्वपूर्ण है, जो उनके लिए राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलने के लिए द्वार खोलता है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कोई भी खिलाड़ी इस प्रक्रिया से गुजरे बिना शीर्ष स्तर तक नहीं पहुंच सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुरूआत में जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, तो मैंने अपने कौशल को सुधारने का प्रयास जारी रखा, ताकि आप अपने जिले का प्रतिनिधित्व कर सकें. आप अपने जिले का प्रतिनिधित्व क्यों करना चाहते हैं? ताकि जब आप एक अंतर-जिला टूर्नामेंट खेलें और आप अगर उसमें अच्छा करते हैं तो आप को आगे जाने का मौका मिलता है, फिर आपको चयन के लिए बुलाया जाता है.


थिरुवल्लूर क्रिकेट एसोसिएशन के 25 साल के उत्सव में भाग लेने के दौरान स्टालवार्ट ने कहा, मुझे लगता है कि आप सभी युवा क्रिकेटरों को अपनी योजनाओं पर निर्भर रहना चाहिए. आपको उस जिले पर गर्व करना चाहिए जिसका आप प्रतिनिधित्व करते हैं. जिले के लिए आप अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और राज्य के लिए चयनित होना चाहते हैं. आप रणजी ट्रॉफी स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं और अंत में आप भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं.


हम एक जिला क्रिकेट संघ की सफलता का जश्न मना रहे हैं. मैं अपने जिला क्रिकेट संघ को धन्यवाद देना चाहूंगा. जब हम क्रिकेट के जमीनी स्तर के बारे में बात करते हैं, तो मुझे गर्व महसूस होता है. धोनी ने महसूस किया कि जिला टीम में जगह पाने के लिए अधिक संख्या में क्रिकेटरों के साथ प्रतियोगिता अधिक होगी. राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए बेहतर खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगी. मुझे इस बात पर गर्व है कि मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, लेकिन मैं यह तक नहीं पहुंचता अगर मैं अपने जिले और स्कूल के लिए नहीं खेलता.


(इनपुट: आईएएनएस)