रांचीः Rebika Murder Case: झारखंड के चर्चित  रेबिका हत्याकांड में अब धर्मांतरण का भी एंगल सामने आ रहा है. इसका दावा खुद रेबिका के पिता और भाई ने किया है. वहीं मंगलवार को रेबिका का ईसाई रीतियों के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया. परिवार का कहना है कि आरोपी और उसका परिवार लगातार धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहे थे और न मानने पर रेबिका की हत्या कर दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यपाल ने कही ये बात
रेबिका पहाड़िन ईसाई थी. उसके पिता सूर्या पहाड़िन और छोटा भाई अरसन मालतो ने मंगलवार को ये बात कही है. उधर राज्यपाल रमेश बैस ने रेबिका पहाड़िन की हत्या की जांच जल्द कराने की बात मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कही. उन्होंने कहा कि फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले की सुनवाई कर जल्द आरोपियों को सजा दिलायें, ताकि मृतका के परिजनों को इंसाफ मिल सके. 


सोमवार को शव का पोस्टमॉर्टम
दूसरी तरफ कड़ी सुरक्षा के बीच रेबिका का अंतिम संस्कार किया गया. मंगलवार दोपहर को उसका खंडित शरीर ताबूत में बंद कर उसके पैतृक गांव गोंडा पहाड़ ले जाया गया. यहीं ईसाई रीतियों से उसका अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार में डीसी रामनिवास यादव, एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा शामिल थे. सोमवार को रेबिका के खंडित शव का पोस्टमार्टम, फोरेंसिक जांच दुमका मेडिकल कॉलेज में हुआ.


रेबिका की बेटी के लिए होंगी व्यवस्थाएं
रेबिका का ताबूत जैसे ही उसके पैतृक घर पहुंचा, उसके परिजन ताबूत से लिपट कर रोने लगे. इस दौरान डीसी ने कहा कि परिजनों को उचित मुआवजा दिलाया जायेगा. इसकी रिपोर्ट तैयार होते ही पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा. वहीं मृतका की पांच वर्षीय बेटी रिया पहाड़िन के का भी ध्यान रखा जाएगा. परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी भी दी जायेगी. एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने कहा कि मामले में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.


राज्यपाल ने कहा- सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट से करायें
राज्यपाल रमेश बैस ने रेबिका पहाड़िन की हत्या की जांच जल्द कराने की बात मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कही. उन्होंने कहा कि फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले की सुनवाई कर जल्द आरोपियों को सजा दिलायें, ताकि मृतका के परिजनों को इंसाफ मिल सके. राज्यपाल ने कहा कि लॉ एंड आर्डर को गंभीरता से लेने की जरूरत है. उन्होंने सीएम से कहा कि हमने डीजीपी को बुला कर रेबिका हत्याकांड के बारे में जानकारी ली है. मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने राज्यपाल से कहा कि इस मामले को लेकर कानूनी कार्रवाई की जा रही है. आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.