साहिबगंजः Sahibganj News: झारखंड के साहिबगंज में माघी पूर्णिमा के अवसर पर राजमहल में लगने वाले पांच दिवसीय राजकीय माघी मेले का उद्घाटन आज झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, पीएचईडी मंत्री मिथिलेश ठाकुर, राजमहल सांसद विजय हांसदा और राजमहल विधायक अनंत ओझा ने दीप प्रज्वलित कर किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजमहल में लगने वाले इस मेले को आदिवासियों का महाकुंभ भी कहा जाता है. जहां देश विदेश के आदिवासी उत्तरवाहिनी गंगा में स्नान करने और भगवान शिव की पूजा अर्चना करने आते हैं. बतौर मुख्य अतिथि दोनों मंत्री ने सबसे पहले मंत्र उच्चारण के साथ गंगा पूजन किया. फिर मेला का उद्घाटन किया. 


इस मेले में 10 हजार से अधिक सफा होड़ आदिवासी समुदाय के लोग आते हैं. मरांग बुरु सभी श्रद्धालुओं का भगवान शिव की पूजन करते हैं. पिछली सरकार में इस मेले को राजकीय मेला का दर्जा झारखंड सरकार द्वारा दी गई. मेले की तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाती हैं. इस मेले में आए दोनों मंत्री ने कहा कि इस मेले में नेपाल, बांग्लादेश और भूटान से श्रद्धालु आते हैं. उनकी सारी व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती हैं. 


यह भी पढ़ें- Jharkhand: मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या, इलाके में मची सनसनी


वहीं राजमहल विधायक अनंत ओझा ने इस मेले में दोनों मंत्री का स्वागत करने के साथ-साथ मेला को राजकीय मेला का दर्जा देने का श्रेय रघुवर सरकार को दे डाला और साहिबगंज जिले में पेयजल की समस्या को दूर करने का आग्रह भी कर डाला. पांच दिनों तक चलने वाले इस मेला में काफी भीड़ होती हैं और प्रशासन के लिए भी कई चुनौतियां भी होती हैं.


इनपुट- पंकज कुमार, साहिबगंज 


यह भी पढ़ें- Jhakhand Politics: CM चंपई सोरेन पर पर चढ़ा रांची टेस्ट का फीवर, हाथ में बल्ला थामे निकले मैदान में