Diwali 2024 Par Kitne Deepak Jalaye: दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण है और इसे पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को प्रकाश का उत्सव कहा जाता है, जिसमें दीपों का विशेष महत्व होता है. दीपावली पर घरों को दीयों और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाना शुभ माना जाता है, जिससे पूरे वातावरण में उजाला और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इस अवसर पर यह समझना आवश्यक है कि किस दिन और कितने दीये जलाना शुभ होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार दिवाली से पहले धनतेरस के दिन दीप जलाने की खास परंपरा है. इस दिन मुख्य द्वार पर 13 दीप जलाना और घर के कोनों में भी 13 दीप जलाना शुभ होता है. कुल मिलाकर 26 दीपों का प्रज्वलन करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन दीपों के प्रकाश से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.


साथ ही दिवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी का पर्व आता है. इस दिन पांच दीपक जलाने की परंपरा है. इन दीपों का प्रज्वलन घर के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है. एक दीपक पूजा स्थल पर दूसरा रसोई में तीसरा पानी के स्थान (जैसे कि टंकी या कुएं के पास), चौथा पीपल या वट वृक्ष के नीचे और पांचवां दीप मुख्य द्वार पर जलाना चाहिए. खास बात यह है कि मुख्य द्वार पर जो दीप जलाएं, उसे चौमुखा होना चाहिए और उसमें चार बत्तियां लगानी चाहिए, जो चारों दिशाओं में रोशनी फैलाएं.


साथ ही इन पारंपरिक नियमों का पालन करने से दिवाली का यह पर्व और भी शुभ हो जाता है. दीप जलाने से घर में सकारात्मकता आती है और बुरी शक्तियां दूर रहती हैं. ऐसा माना जाता है कि दीपों का प्रकाश भगवान का आशीर्वाद लाता है, जिससे घर-परिवार में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है.


ये भी पढ़िए-  2025 में शनि का मीन राशि में गोचर, इन 3 राशियों के लिए खुलेगी तरक्की और धन की राह