Dhanteras 2024: धनतेरस का त्योहार दीपावली से ठीक पहले आता है और इसे खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है, जिससे पूरे साल घर में समृद्धि और सुख बना रहता है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार लोग धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, वाहन और अन्य वस्त्रों की खरीदारी करते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रसन्न होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति महंगी वस्तुएं जैसे सोना, चांदी, या वाहन नहीं खरीद सकता, तो वह एक सस्ती चीज़ भी खरीद सकता है, जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. धनतेरस का यह दिन कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को आता है और इस दिन की विशेषता यह भी है कि इस दिन प्रदोष व्रत भी होता है. इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा.


साथ ही जो लोग महंगी वस्तुएं नहीं खरीद पाते, उन्हें धनतेरस पर एक झाड़ू जरूर खरीदनी चाहिए. आचार्य के अनुसार झाड़ू को गृह लक्ष्मी माना जाता है और इसे खरीदने से माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. झाड़ू से घर की सफाई होती है और जहां सफाई होती है, वहां देवी-देवताओं का वास होता है. इस प्रकार, झाड़ू खरीदने से न केवल माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, बल्कि घर में आर्थिक समृद्धि भी बनी रहती है. धनतेरस पर झाड़ू खरीदना एक सस्ती और सरल उपाय है, जो माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है.


ये भी पढ़िए-  दिवाली पर सुख और समृद्धि के लिए पंचदेवताओं की विधिवत पूजा कैसे करें? देखें एक नजर