Samudrik Shastra: हमारी हथेली की रेखाएं जीवन के कई पहलुओं के बारे में जानकारी देती हैं. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार कुछ विशेष रेखाएं और निशान राजयोग का संकेत देते हैं, जिससे व्यक्ति को जीवन में धन, शोहरत और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. आइए, आचार्य मदन मोहन से जानते हैं हथेली में बनने वाले कुछ खास राजयोगों के बारे में, जिनसे जीवन में तरक्की और सफलता का रास्ता खुल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गजलक्ष्मी योग
आचार्य मदन मोहन के अनुसार जिस व्यक्ति की हथेली में गजलक्ष्मी योग होता है, उसे जीवन में देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. गजलक्ष्मी योग तब बनता है जब हथेली के मणिबंध, जो कि हथेली के नीचे के हिस्से से शुरू होकर एक रेखा शनि पर्वत, जो मध्यमा अंगुली के नीचे का हिस्सा होता है तक पहुंचती है और सूर्य पर्वत, जो अनामिका उंगली के नीचे का हिस्सा होता है, भी उभरा होता है. इस योग में सूर्य रेखा गहरी और मस्तिष्क, स्वास्थ्य और आयु रेखाएं मजबूत होनी चाहिए. गजलक्ष्मी योग वाले लोग गरीब घर में जन्म लेकर भी मेहनत के बल पर धन-संपत्ति और समाज में मान-सम्मान पाते हैं.


शुभ योग
शुभ योग व्यक्ति के भाग्य को चमकाने वाला माना गया है. यह योग तब बनता है जब हथेली में शनि पर्वत उभरा हो और मणिबंध या चंद्र पर्वत, जो कनिष्ठा उंगली के नीचे का हिस्सा है, से एक साफ रेखा शनि पर्वत तक पहुंचती है. ऐसे योग वाले लोग अपने जन्मस्थान से दूर जाकर खूब तरक्की करते हैं. इनकी बात करने की कला विशेष होती है, जिससे ये सेल्स, मार्केटिंग और राजनीति जैसे क्षेत्रों में सफलता पाते हैं. समाज में इन्हें सम्मान और धन-दौलत का अच्छा स्तर प्राप्त होता है.


अमला योग
अमला योग से व्यक्ति जीवन में सफलता और सुख-समृद्धि का आनंद उठाता है. यह योग तब बनता है जब हथेली में सूर्य, चंद्र और शुक्र पर्वत ऊंचे होते हैं और चंद्र पर्वत से निकलकर एक रेखा बुध पर्वत, जो कनिष्ठा उंगली के नीचे का हिस्सा है, तक पहुंचती है. अमला योग वाले लोग बहुत बुद्धिमान और धनवान माने जाते हैं. ये विदेश यात्रा का लाभ उठाते हैं और हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं. अमला योग वाले व्यक्ति का प्रेम जीवन भी सुखद होता है और लोग उन्हें बहुत पसंद करते हैं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी को विभिन्न शास्त्रों, ज्योतिष और मान्यताओं से संग्रहित किया गया है. किसी भी उपयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, क्योंकि यह जानकारी केवल आपके ज्ञानवर्धन के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है.


ये भी पढ़िए-  बुध के अस्त होने पर इन राशियों के संबंधों में आ सकती है खटास, मंडराएंगे संकट के बादल