Shani Transit: शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. वह जातक के कर्मों के हिसाब से फल और सजा दोनों देते हैं. ऐसे में शनिदेव का ज्योतिष में भी काफी महत्व बताया गया है.  बता दें कि शनिदेव की कृपा जिसपर बरसती है वह तमाम संघर्षों के बाद भी जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचता है और सोने की तरह निखर जाता है. हालांकि शनि को ज्योतिष के हिसाब से क्रूर ग्रह की श्रेणी में रखा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे में नए साल में शनिदेव कुछ राशियों पर अपनी कृपा बरसाने वाले हैं. 2024 की शुरुआत होनेवाली है. ऐसे में बता दें कि 2024 में शनि देव अपना राशि परिवर्तन नहीं करने वाले हैं और कुंभ राशि में ही वह साल 2024 में भी विराजमान रहेंगे. 


ये भी पढ़ें- दिसंबर में कई ग्रह बदलेंगे चाल, साल 2023 का अंत किसी को देगा सुख किसी को परेशानी


वैसे आपको बता दें कि हर व्यक्ति के जीवन में शनि की महादशा, साढेसाती और ढैय्या आदि जरूर लगती है. ऐसे में यह समय जातक के कर्मों के हिसाब से कष्टप्रद या सुखमय हो सकती है. वैसे इन चीजों के दौरान शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानियां बढ़ने लगती है. 


शनि के बारे में कहा जाता है कि वह किसी भी राशि में ढाई साल तक विराजमान रहते हैं. शनि को ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह कहा जाता है. ऐसे में शनि पूरे साल कुंभ राशि में ही रहेंगे. वहीं आपको बता दें कि शनिदेव की कृपा हमेशा से कुछ राशियों पर विद्यमान रहती है. इन राशि के जातकों पर शनि देव हमेशा मेहरबान रहते हैं. ऐसे में इन राशि के जातकों पर शनि देव की महादशा, अंर्तदशा, ढैया या साढ़ेसाती पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है. 


वृषभ राशि के जातकों पर हमेशा शनि महाराज की कृपा बरसती रहती है. वैसे इस राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. ऐसे में शुक्र और शनि का संबंध मित्रता का रहा है. ऐसे में इस राशि के जातक पर शनिदेव की पैनी नजर रहती है. ऐसे में इन राशि के जातकों पर शनि के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. वहीं शुभ शनि इन्हें ढेर सारा फल देते हैं.   
  
वहीं तुला राशि के जातकों पर भी शनि के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. क्योंकि यहां शनिदेव उच्च के होते हैं. अगर ऐसे जातक की कुंडली में किसी ग्रह की अशुभ दृष्टि नहीं पड़ रही है तो ऐसे में शनिदेव के अशुभ प्रभाव भी इनपर पड़ते हैं. हालांकि शनिदेव तुला राशि के जातकों पर मेहरबान रहते हैं. इस राशि के जातक को राजसी सुख मिलता है. 


मकर राशि के जातकों पर भी शनि देव की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे में शनि के अशुभ प्रभावों का इन पर कम असर होता है. यह शनि देव की अपनी राशि है. ऐसे में इनके जीवन पर शनिदेव के अशुभ प्रभावों को कम देखा जाता है. वहीं कुंभ भी शनि की स्वराशि है ऐसे में इनके जातकों के ऊपर भी शनि की विशेष कृपा रहती है. यह इनके मूल त्रिकोण की राशि है ऐसे में यहां शनिदेव काफी मजबूत होते हैं.