Grah Gochar: दिसंबर में कई ग्रहों की बदलेगी चाल, साल 2023 का अंत किसी के लिए सुखद तो किसी के लिए लेकर आएगा परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1976732

Grah Gochar: दिसंबर में कई ग्रहों की बदलेगी चाल, साल 2023 का अंत किसी के लिए सुखद तो किसी के लिए लेकर आएगा परेशानी

साल 2023 का अंतिम महीना यानी दिसबंर का महीना आनेवाला है. ऐसे में ज्योतिष के लिहाज से यह महीना खास रहनेवाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन होने वाला है.

फाइल फोटो

Grah Gochar: साल 2023 का अंतिम महीना यानी दिसबंर का महीना आनेवाला है. ऐसे में ज्योतिष के लिहाज से यह महीना खास रहनेवाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन होने वाला है. इसके साथ ही कई ग्रह किसी और के साथ गोचर करनेवाले हैं तो वहीं कई ग्रहों की चाल में भी परिवर्तन देखने मिलेगा. कुल मिलाकर आकाश में ग्रहों की स्थिति में बड़ा फेरबदल होनेवाला है. जिसका हर राशि के जातकों के जीवन पर असर देखने को मिलेगा. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिसबंर के महीने में 5 ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे. ऐसे में दिसबंर का महीना बेहद खास होगा. इस महीने में सबसे पहले ग्रहों के राजकुमार बुध वक्री हो जाएंगे. इसके साथ ही बुछ का राशि परिवर्तन भी होगा. वहीं इसी महीने में सूर्य, मंगल और शुक्र भी राशि परिवर्तन करेंगे. वहीं इसी महीने देवताओं के गुरु यानी बृहस्पति अपनी स्वराशि मेष में ही मार्गी हो जाएंगे. जो अभी तक वक्री चल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- नौकरी और विवाह के योग कुंडली में इन ग्रहों की वजह से बनते हैं, ऐसे मिलती है सफलता

ऐसे में इस दौरान कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए उपकरण और दवाईयों के नए-नए आविष्कार होंगे. इसके साथ ही बुध का राशि परिवर्तन, साथ ही मंगल, शुक्र और सूर्य का भी घर बदलना व्यापार के लिहाज से बेहतर होगा और व्यवसाय में तेजी आएगी. महामारी और अन्य बीमारियों में कमी आएगी. 

इस दौरान लोगों की आय तेजी से बढ़ेगी. हालांकि इस दौरान प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने की संभावना प्रबल हो जाएगी. ऐसे में लोग अगर इन सारी परेशानियों, पीड़ाओं और प्राकृतिक आपदाओं से बचना चाहते हैं तो शिव और हनुमान की पूजा पर विशेष ध्यान दें. संकटमोचन और हनुमान चालीसा के साथ बजरंगबाण और सुंदरकांड का पाठ करें. इसके साथ ही शिवलिंग का नियमित जलाभिषेक करें. 

इससे जातक के जीवन में आनेवाली समस्त समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. ऐसे में जातक को अपनी रक्षा के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप और दुर्गा सप्तशती का पाठ अनिवार्य रूप से करना चाहिए. यह समस्त कष्टों से निवारणे वाला है. अगर कष्ट मृत्यु के समान भी हो तो भी इससे आपकी रक्षा होगी. 

बता दें कि 13 दिसबंर से बुध वक्री हो जाएंगे. वह तब धनु राशि में विराजमान होंगे और 28 दिसबंर तक इसी अवस्था में रहेंगे. हालांकि यह तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए फायदे का समय होगा. वहीं सूर्य इस बार 16 दिसबंर को अपना राशि परिवर्तन कर धनु राशि में आएंगे और 15 जनवरी तक इसमें रहेंगे. यह मेष, धनु और मीन राशि के लिए विशेष लाभ देनेवाला होगा. 

25 दिसंबर को ही शुक्र का गोचर होगा. वह वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. यह कर्क, सिंह, मकर और कुंभ राशि के लिए विशेष फलदायी होगा. वहीं ग्रहों के सेनापति मंगल 27 दिसबंर को धनु राशि में गोचर करनेवाले हैं. मेष, कर्क, तुला और धनु राशि के जातकों को इस कारण आशातीत सफलता हासिल होगी. 

वहीं 28 दिसबंर को बुध का गोचर वृश्चिक राशि में होगा. वह 2 जनवरी 2024 को यहां मार्गी होंगे. इसके बाद 7 जनवरी को धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके साथ ही देवताओं के गुरु बृहस्पति अपनी स्वराशि मेष राशि में मार्गी हो जाएंगे जो मेष, वृषभ, मिथुन और सिंह राशि के जातकों की किस्मत का सितारा बुलंद करनेवाला होगा. 

Trending news