Vastu Tips: अगर किसी के घर में वास्तु दोष बन रहा हो तो ऐसे घर में बीमारियां हर किसी को घेरे रहती है. परिवार के सदस्यों की आर्थिक उन्नति नहीं होती, किसी को भी किसी काम में सफलता नहीं मिलती. इसके साथ ही परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है. ऐसे में अगर आप आर्थिक उन्नति चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र में बताए गए धन प्राप्ति के इन उपायों को आजमाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि जिस धर में वास्तु दोष होता है वहां नकारात्मकता का संचार तेजी से होता है. परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद की स्थिति बनी रहती है और धन संचय की संभावना समाप्त हो जाती है. ऐसे घर में सभी सदस्यों की जिंदगी में कई तरह की रुकावटें आने लगती हैं. 


ये भी पढ़ें- 30 साल बाद शनि करने जा रहे हैं कमाल! चमका देंगे इन राशि वालों की किस्मत


ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में आर्थिक स्थिरता के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं. ऐसे में धन को हमेशा दक्षिण-पश्चिम कोने में रखना चाहिए. ऐसे में घर के इसी कोने में तिजोरी या धन रखनेवाली आलमारी को रखें.  दक्षिण-पश्चिम की दिशा पृथ्वी तत्व को दर्शाता है. यह स्थिरता का प्रतीक है. ऐसे में इस दिशा में रखे धन की वजह से इसका प्रसार तेजी से बढ़ता है. हालांकि इन चीजों के पश्चिम या दक्षिण दिशा की तरफ नहीं रखना चाहिए. इससे आर्थिक तंगी आएगी. 


वहीं घर के ईशान कोण में सलावटी मछलियों से भरा एक्वेरियम भी रखना चाहिए जो बेहद शुभ होता है. यह दिशा देवी देवताओं के निवास की दिशा है. इस दिशा को कभी गंदा भी नहीं रखना चाहिए. 


घर का मध्य भाग ब्रह्म का स्थान होता है. इसे भी हमेशा साफ सुथरा और खाली रखना चाहिए. यहां आप मेज, सोफा या अन्य भारी सामान रख सकते हैं. वहीं घर के लिविंग रूम के पूर्व दिशा की दीवार पर सात दौड़ते घोड़ों वाली तस्वीर लगाना चाहिए जो बेहद शुभ माना जाता है.