MahaShivratri 2024: महाशिवरात्रि 2024 का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा, जो फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. इस शिव भक्ति उत्सव का महत्व बहुत उच्च होता है और हर साल भगवान शिव के भक्त इस दिन का इंतजार करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाशिवरात्रि को शिव पूजा के लिए श्रेष्ठ दिन माना जाता है और इसे शिव और शक्ति के मिलन का दिन माना जाता है. इसके दिन भक्त व्रत रखते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. आने वाले साल 2024 में महाशिवरात्रि की तिथि 8 मार्च है और पूजा का मुहूर्त रात 09:57 से शुरू होकर अगले दिन शाम 06:17 मिनट तक रहेगा. महाशिवरात्रि की पूजा के चार प्रहरों का मुहूर्त भी तय किया गया है, जिसमें प्रथम प्रहर पूजा समय शाम 06:25 से रात 09:28 तक है, द्वितीय प्रहर पूजा रात 09:28 से अगले दिन प्रात: 12:31 तक रहेगी, तृतीय प्रहर पूजा प्रात: 12:31 से प्रात: 03:34 तक और चतुर्थ प्रहर पूजा प्रात: 03:34 से प्रात: 06:37 तक रहेगी.


महाशिवरात्रि के त्योहार का महत्व दो कारणों से है. कहा जाता है कि इस दिन महादेव ने वैराग्य जीवन छोड़कर गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया था और इसी दिन रात में शिव जी और माता पार्वती का विवाह हुआ था. दूसरी मान्यता के अनुसार इस दिन शिवजी पहली बार प्रकट हुए थे और उनके लिंग का रूप अग्नि के शिवलिंग के रूप में था. महाशिवरात्रि के दिन भक्तों की भीड़ हर वर्ग से लोगों से भर जाती है और वे पूजा-अर्चना करने के लिए मंदिरों में जाते हैं. इस अद्भुत दिन को ध्यान और भक्ति में बिताने के लिए विशेष पर्व के रूप में जाना जाता है.


सभी बाधाएं और संकट मिटाने के लिए महाशिवरात्रि को विशेष भावना और भक्ति के साथ मनाना चाहिए. यह एक ऐसा समय है जब भक्त शिव जी की पूजा और ध्यान में लिपटे होते हैं और उनकी कृपा और आशीर्वाद से जीवन को शांति और सुकून से भर देते हैं.


ये भी पढ़िए-  Lok Sabha Election 2024 : जेडीयू के पहले कैंडिडेट के नाम की नीतीश कुमार ने कर दी घोषणा, जानिए कौन?