समस्तीपुरः Samastipur News: बिहार के समस्तीपुर जिले के विभिन्न विद्यालयों में कार्यरत सेवाकाल में मृत्यु शिक्षक एवं शिक्षक उत्तर कवि के आश्रित वर्षों से अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग का चक्कर लगा रहे हैं. वर्ष 2020 से अनुकंपा आश्रित अभ्यर्थी नियोजन को लेकर जिलाधिकारी से लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी से कई बार गुहार लगा चुके है. लेकिन सिवाय आश्वासन के अब तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय पर फरियाद करने पहुंचे अभ्यर्थियों का कहना है कि वर्ष 2020 से वह अपनी मांग को लेकर लगातार अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन अधिकारी आश्वासन देकर टालमटोल का रवैया अपना रहे हैं. उनका कहना है कि वर्ष 2020 में एक नियमावली और रिक्ति भी आई. पूरे बिहार में 1178 रिक्तियां आई. जिसमें 55 रिक्ति समस्तीपुर जिले के लिए थे. 


यह भी पढ़ें- Bihar News: गड्ढे में जा गिरी विदेशी पर्यटकों से भरी बस, आठ लोग घायल, तीन की हालत गंभीर


इसमें एक और नियमावली थी, जिसके तहत अधिकतम 50% अनुकंपा पर बहाली की जाएगी. इसमें 44 सीट जिला परिषद को दी गई. जिसमें 22 सीट पर बहाली होनी थी. डीईओ के द्वारा जिला परिषद को रोस्टर और रिक्ति भी दी गई. इसके बावजूद अब तक बहाली नहीं की गई. रिक्ति के एवज में आवेदन ज्यादा होने की बात कही गई. अब जबकि जिले को 318 रिक्तियां मिली है और आवेदक की संख्या 280 है. इसके बावजूद अधिकारी टालमटोल का रवैया अपना रहे है. अनुकंपा आश्रितों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो धरना प्रदर्शन के साथ आत्मदाह भी करेंगे. 


वहीं इस मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता का कहना है कि अभी आठ-दस दिन पूर्व शिक्षा विभाग के द्वारा 318 पद विद्यालय सहायक और परिचारी के पद पर होना है. इस पदों पर रोस्टर क्लियर होने के बाद ही बहाली हो सकेगी. रोस्टर तैयार किया जा रहा है. उसके बाद आरडीडी से अनुमोदन करा कर विभिन्न नियोजन इकाई को भेज दी जाएगी. आठ से दस दिनों में रोस्टर तैयार कर अनुमोदन के लिए भेज दिया जाएगा.


इनपुट- संजीव नैपुरी


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!