Sitamarhi News: बिहार में एक झटके में गेस्ट टीचर्स की सेवा को समाप्त कर दिया गया. बिहार शिक्षा विभाग के निर्देश पर सभी अतिथि शिक्षकों को सेवा से मुक्त किया गया है. शिक्षा विभाग के अनुसार, गेस्ट टीचर्स की जगह पर विभाग शिक्षकों की भर्ती कर ली गई है. राज्य सरकार के इस फैसले के साथ सीतामढ़ी में 58 गेस्ट शिक्षक बेरोजगार हो गए. वहीं, बात करें बिहार की तो 4257 गेस्ट टीचर्स बेरोजगार हो गए हैं. महीना और डेट बदलने के साथ ही अब ये बेरोजगारों की लिस्ट में आ गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा विभाग की तरफ से फरवरी महीने की सैलरी देकर गेस्ट शिक्षकों को सेवा मुक्त किए जाने का लेटर थमा दिया गया है. दरअसल, बिहार सरकार ने हाल ही में एक निर्देश पत्र जारी किया था, जिसमें 4257 गेस्ट टीचर्स की नौकरी चली गई, जिसके बाद उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया है. इससे पहले शिक्षक सीएम हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. फिर वह बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया. 


उनका मानना है कि गेस्ट शिक्षकों की संख्या बहुत कम है इसलिए सरकार को अतिथि शिक्षकों को भी नियमित कर देना चाहिए. प्रदर्शन कर रहे गेस्ट शिक्षकों ने कहा कि वह भी परीक्षा देने को तैयार हैं. लेकिन हमारी सेवा जारी रहनी चाहिए. पटना में प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों को पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो सीबीआई दफ्तर के सामने अतिथि शिक्षकों पर लाठीचार्ज भी किया. प्रदर्शनकारी अतिथि शिक्षकों ने कहा कि जब राज्य में शिक्षकों की कमी थी, तब उनकी सेवा ली गयी और बिहार के शैक्षणिक स्तर में सुधार हुआ, आज उन्हें स्थायी करने के बजाय एक झटके में नौकरी से हटा दिया गया.


यह भी पढ़ें: Teacher Protest: अतिथि शिक्षकों ने घेरा बीजेपी कार्यालय, पुलिस ने बरसाई लाठियां


दो तरह से स्कूलों में बहाल थे अतिथि शिक्षक
जानकारी के अमनुसार, 5 से 6 साल पहले सीतामढ़ी में एक साथ 63 हाई स्कूलों में 95 गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति की गई थी. हालांकि, कुछ गेस्ट शिक्षकों ने नौकरी छोड़ दी थी, जिसकी वजह से इनकी संख्या घटकर 70-80 पर आ गई. गेस्ट टीचर्स की बहाली साल 2018 से 2023 तक के लिए की गई थी. कुछ गेस्ट शिक्षक आउटसोर्सिंग के जरिए भी बहाल हुए थे. इसके जरिए 27 शिक्षक नियुक्त हुए थे. इनकी गेस्ट टीचर्स की ड्यूटी फरवरी 2024 तक ही थी. अब इन सभी को फरवरी की सैलरी देकर सेवा से मुक्त कर दिया गया है.