Bihar Sakshamta Pariksha Counselling: नियोजित शिक्षकों की आज से काउंसलिंग शुरू, उम्मीदवारों को दी जा रही विशेष व्यवस्था

Bihar Sakshamta Pariksha Counselling: आज से बिहार में सक्षमता परिक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंह शुरू हो गई है. इसके लिए समस्तीपुर कॉलेज में आज 342 शिक्षकों की काउंसलिंग हो रही है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Thu, 01 Aug 2024-12:36 pm,
1/6

समस्तीपुरः Bihar Sakshamta Pariksha Counselling: बिहार में सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग आज (1 अगस्त) से शुरू हो रही है. शिक्षकों की काउंसलिंग समस्तीपुर कॉलेज में करवाई जाएगी. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. 

2/6

वहीं काउंसलिंग पूरी होने के बाद इन शिक्षकों को चयनित जिलों में स्कूल आवंटित किया जाएगा. फिर उन्हें राज्यकर्मी का दर्जा मिलेगा. वहीं उम्मीदवारों या फिर उनके परिजनों को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं और दिव्यांग अभियर्थियों के लिए ई-रिक्शा और व्हीलचेयर जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा. 

 

3/6

वहीं आज कुल 342 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होनी है. इसके लिए प्रवेश द्वार पर एक सहायता काउंटर बनाए गए है. उन काउंटर से अभ्यर्थी आवश्यक सूचना प्राप्त कर सकते है. अभ्यर्थियों की उपस्थिति के लिए काउंटर होगा. जहां ऑनलाइन उपस्थिति ली जाएगी. उसके बाद आधार सत्यापन और बायोमेट्रिक सत्यापन कराये जाएंगे. जिसके बाद अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए अपने संबंधित काउंटर पर जा सकेंगे. 

 

4/6

काउंसलिंग के लिए पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थियों में इसको लेकर खास खुशी देखने को मिल रही है. अभ्यर्थियों का कहना है कि राज्य कर्मी का दर्जा और एकच्छिक स्थानांतरण की लंबे समय से चली आ रही उनकी मांग अब पूरी हो जाएगी. इसके लिए वो सरकार और सीएम नीतीश का धन्यवाद कर रहे हैं.

 

5/6

बता दें कि आज गुरुवार को उच्च माध्यमिक शिक्षा और पुस्तकालय अध्यक्ष की काउंसलिंग की जा रही है. वहीं 2 अगस्त शुक्रवार के दिन माध्यमिक शिक्षकों की काउंसलिंग की जाएगी और 3 अगस्त दिन शनिवार को स्नातक कोटि से सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग की जाएगी.  

 

6/6

इसके साथ ही 5 अगस्त सोमवार से मूल कोटि के शिक्षकों यानी बांग्ला, उर्दू और शारीरिक शिक्षकों की काउंसलिंग होगी और 6 अगस्त मंगलवार से सामान्य शिक्षकों की काउंसलिंग होगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link