बिहार के इन शहरों को मिलेगा पीने के लिए गंगाजल, संजय झा बोले- नदियों का भी होगा जीर्णोद्धार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar595841

बिहार के इन शहरों को मिलेगा पीने के लिए गंगाजल, संजय झा बोले- नदियों का भी होगा जीर्णोद्धार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी परियोजना जल-जीवन-हरियाली के तहत इस इन शहरों में घर-घर पाइप लाइन के जरिए गंगा का पानी पहुंचाने की कवायद चल रही है.

बिहार के इन शहरों के लोगों को मिलेगा पीने के लिए गंगाजल. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार के तीन शहरों के लोगों को जल्द ही पीने के लिए गंगाजल (Ganga Water) की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना पर राज्य सरकार काम कर रही है. इस बात की जानकारी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कैबिनेट में जल संसाधन मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) ने दी है. उन्होंने कहा कि गया, नवादा और राजगीर में शहर के लोगों पीने के लिए गंगाजल मिलेगा.

संजय झा ने कहा कि गंगा के पानी को पीने लायक बनाकर इन चार जिला के लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा. नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी परियोजना जल-जीवन-हरियाली के तहत इस इन शहरों में घर-घर पाइप लाइन के जरिए गंगा का पानी पहुंचाने की कवायद चल रही है.

बिहार में इस तरह की यह पहली योजना है. संयज झा ने इसे दक्षिण बिहार के लिए बिहार सरकार की सौगात बताया है. साथ ही उन्होंने मिथिला को बाढ़ से बचाने के लिए सरकार की नई पहल के बारे में भी बताया. ज्ञात हो कि इन शहरों में गर्मी के दिनों में जलस्तर नीचे चला जाता है.

बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री ने कहा कि सरकार बांधों पर सड़क बनाने जा रही है. साथ ही पुलों को भी ठीक किया जायेगा, जिससे कि पानी का निकासी में कोई दिक्कत नहीं होगी. साथ ही पुरानी नदियों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही मधुबनी का दौरा करेंगे.

संजय झा के बयान पर राष्ट्रीय जनता दल आरजेडी ने भी पलटवार किया है. आरजेडी प्रवक्ता मृत्यंजय तिवारी ने कहा कि चुनाव नजदीक आ रहा है तो सरकार नई-नई घोषणाएं कर रही है. पहले जो घोषणाएं हुई, उन्हें अभी तक धरातल पर नहीं उतारी गई है.