रांची: कोरोना काल के लंबे अंतराल के बाद झारखंड सरकार के द्वारा आज से सरकारी और प्राइवेट स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है. दसवीं और बारहवीं की क्लास आज से शुरू हो जाएगी इसको लेकर स्कूलों में तैयारी मुकम्मल कर दी गई है. आपदा विभाग के द्वारा गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गोल घेरे बनाए गए हैं. बच्चे के आने और जाने के लिए अलग-अलग रास्ते हैं. वहीं, क्लास रूम में भी 1 हाथ की डिस्टेंससिंग के साथ बच्चों को बैठाया जाएगा और एक क्लास रूम में 12 बच्चे ही बैठेंगे. स्कूलों में सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों को आने की अनुमति है.


बच्चे को मास्क पहनकर स्कूल आना होगा. साथ ही हैंड सैनिटाइजर भी रखना होगा. अभिभावकों को ही स्कूल में पिक और ड्रॉप करना होगा. वहीं, बोकारों में करीब 9 महीने के बाद 10 वीं-12 वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोला गया है. कारोना को देखते हुए लॉकडाउन में बच्चे घर में ही क्लास कर रहे थे. लेकिन अब स्कूल आने की खुशी भी चेहरे में साफ झलक रही है.


छात्रों का कहना है कि घर में ऑनलाइन के जरिए पढ़ाई कर रहे थे. लेकिन उसमें ज्यादा समझ में नहीं आ रहा था. स्कूल आकर पढ़ाई करना प्रेक्टिकल करना अच्छा लग रहा है. वहीं स्कूल के शिक्षक और डायरेक्टर भी स्कूल खुलने से काफी खुश नजर आ रहे है. इधर, कोडरमा में भी सरकार के आदेश के बाद 9 महीने के बाद 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं.


(इनपुट-चंदन/अभिषेक भगत/मृतयुंजय मिश्रा/गजेंद्र)