Riga Sugar Mill: बिहार के गन्ना किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सीतामढ़ी में स्थित रीगा चीनी मिल एक बार फिर से शुरू होने वाली है. जानकारी के मुताबिक, मिल को अपना नया मालिक मिल गया है. मेसर्स निरानी शुगर के चेयरमैन मरूगेश आर. निरानी ने रीगा चीनी मिल को खरीद लिया है. कहा जा रहा है कि इसी साल दिसंबर से मिल दोबारा से खुल जाएगी. इस चीनी मिल के ऑपरेशन की जानकारी देते हुए मरूगेश आर. निरानी ने कहा कि वे खुद एक किसान परिवार से आत हैं. इस लिहाज से किसानों की स्थिति जानते हैं. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश राजनीति से दूर रह कर किसानों के हित के बारे में सोचने की होगी. यहां के लोग हार्ड वर्क करते हैं और उनकी कोशिश होगी कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दे सकें. किसानों की पेमेंट से संबंधी सवालों पर मरूगेश आर. निरानी ने कहा कि वे किसी किसान को पैसा बकाया नहीं रखेंगे. गन्ना आपूर्ति के एवज में किसानों को वह हर सप्ताह भुगतान करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि इस मिल की क्षमता 11 मेगावाट बिजली उत्पादन की है. इसे बढ़ाकर 20 मेगावाट करेंगे. सरकार को भी बिजली की आपूर्ति करेंगे. वहीं जेडीयू के स्थानीय सांसद देवेश चंद्र ठाकुर ने बंद चीनी मिल को चालू करने के लिए मरूगेश आर. निरानी के प्रति आभार व्यक्त किया और हर संभव सहयोग करने की भी बात कही. बता दें कि पिछले 4 सालों से मिल के बंद रहने से 40 हजार गन्ना किसानों के साथ हजारों कामगार, छोटे-बड़े दुकानदार, व्यापारी, वाहन कारोबारी, उनसे जुड़े परिवार के कम से कम 5 लाख की आबादी बुरी तरह प्रभावित हुई है. मिल बंद होने से इन सबके सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई थी. हालांकि, अब मिल फिर से चालू की जा रही है, जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.


ये भी पढ़ें- बिहार सरकार की तिजोरी में होगी ‘नोटों की बारिश’, खबर सुन गदगद हो जाएंगे आप


वहीं मेसर्स निरानी शुगर के हाथों में रीगा चीनी मिल की बागडोर बीते महीने की 2 तारीख को मिली थी. इससे पहले मेसर्स निरानी शुगर के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस. निरानी की अगुवाई में 7 सदस्यीय टीम ने रीगा चीनी मिल और डिस्टलरी के हर मशीन की बारीकी से मुआयना किया था. टीम ने मिल के बाहरी क्षेत्र की उन निजी जमीनों को भी जांच की थी, जिसे जरूरत पड़ने पर खरीदी जा सके. टीम ने किसानों से बातचीत की थी और उनसे जानने की कोशिश की थी कि मिल चालू होगा तो गन्ना की खेती कितनी बढ़ेगी. 


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!