धनबाद में तीन जगहों पर लगाए गए स्मार्ट बिन, जानें क्या हैं इसके फायदे

धनबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए झारखंड सरकार हर संभव कोशिश कर रही है और इसी क्रम में शहर में 3 स्मार्ट बिन लगाए गए हैं जिसका मकसद है शहर को स्वच्छ रखना है. 

धनबाद में तीन जगहों पर लगाए गए स्मार्ट बिन, जानें क्या हैं इसके फायदे

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए झारखंड सरकार से नई पहल की है. धनबाद में तीन जगहों पर स्मार्ट बिन लगाए गए हैं जिनमें इस्तेमाल के बाद मिनरल वाटर या साफ्ट ड्रिंक की बोतल डालने पर आपको डिस्काउंट कूपन मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप खरीदारी में कर सकते हैं. 

धनबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए झारखंड सरकार हर संभव कोशिश कर रही है और इसी क्रम में शहर में 3 स्मार्ट बिन लगाए गए हैं जिसका मकसद है शहर को स्वच्छ रखना है. दरअसल इस्तेमाल के बाद खाली बोतलों को हम इधर सड़क पर फेंक देते हैं लेकिन इन बोतलों को आप स्मार्ट बिन में डालेंगे तो आपको डिस्काउंट कूपन मिलेगा जिससे खरीदारी करने पर आपको 5 से 15 फीसदी की छूट मिलेगी.

स्मार्ट बिन लगाने का मकसद शहर को स्वच्छ बनाना है. दरअसल मिनरल वाटर की बोतल गलती नहीं है और उसे जलाना खतरनाक है ऐसे में उसे रीड्यूस, फिर रिसाइकिल और फिर रि-यूज किया जाएगा. स्मार्ट बिन में बोतल डालते ही मशीन उसे क्रश कर देगा और उसी समय एक कूपन निकलेगा, जिसका इस्तेमाल आप खरीदारी में कर सकते हैं. शहर में और भी ऐसी मशीन लगाने की योजना है. 

खाली बोतल के बदले मिलने वाले कूपन से खरीदारी करने पर 5 से 15 फीसदी की छूट मिलेगी. स्मार्ट बिन में उन दुकानों के नाम हैं जिनसे कंपनी ने टाईअप किया है. आईसक्रीम खरीदना चाहते हैं, तो बोतल डालते ही आईसक्रीम वाला बटन दबाना होगा. आईसक्रीम से लेकर फास्ट फूड, पानी बोतल, कपड़े तक पर छूट है. रघुवर सरकार की पहल की आम लोग सराहना कर रहे हैं. शहर को साफ रखने में स्मार्ट बिन मददगार साबित होगा गंदगी नहीं फैलेगी तो बीमारियों से भी बचाव होगा.