Interim Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी की सुबह 11 बजे अपना लगातार छठा बजट पेश करेंगी. क्योंकि लोकसभा के चुनाव कुछ महीने दूर हैं, वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी. माना जा रहा है कि बिहार के लिए केंद्र सरकार अपने पिटारे से कुछ बड़ा तोहफा दे सकती है. क्योंकि अब बिहार में एनडीए की सरकार है. इस सरकार को डबल इंजन की सरकार कहा जा रहा है. वहीं, कुछ महीने बाद देश का आम चुनाव है. इसलिए केंद्र सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दे सकती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व एनडीए की सरकार हाल ही में बनी है. नीतीश कुमार एक बार फिर राज्य के सीएम बने हैं. इन सबके बीच दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर बिहार राज्य का विकास करेंगी. अब केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में डबल इंजन की सरकार आने बाद आम जनता को क्या सौगात देती है.


मिल सकता है विशेष राज्य के दर्जा


माना जा रहा है की सीएम नीतीश कुमार की बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को केंद्र सरकार अपने इस बजट में घोषणा कर सकती है. हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं है कि ऐसा होगा. मगर जो चर्चाएं सियासी हलको में बिहार में एनडीए सरकार आने के बाद चल रही है, उसका इशारा कुछ इसी तरफ जा रहा है, क्योंकि सामने लोकसभा चुनाव है और मोदी सरकार बिहार के मतदाताओं को यह संदेश दे सकती है कि हम राज्य के विकास के लिए तत्पर हैं.


यह भी पढ़ें: Hemant Soren: ईडी ने सोरेन को किया गिरफ्तार, चंपई होंगे राज्य के नये मुख्यमंत्री


राज्य को स्पेशल पैकेज का भी ऐलान कर सकती है मोदी सरकार


इसके आलावा चर्चा है कि देश के साथ साथ बिहार राज्य को मंत्री निर्मला सीतारमण स्वास्थ्य, शिक्षा और रोज़गार जैसे तमाम सुविधाएं जनता को सौगात के रुप में दे सकती हैं. इतना ही माना यहां तक जा रहा है कि लोकसभा के चुनावी मौसम में मोदी सरकार राज्य को स्पेशल पैकेज का भी ऐलान कर सकती है.