close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना: प्राइमरी स्कूल में भरा पानी, बच्चे सड़क पर पढ़ने को मजबूर

बिहार की शिक्षा व्यवस्था सदैव सवालों में घेरे में ही रहा है. सरकार लाख कोशिश कर लेकिन खामियां उजागर हो ही जाती हैं. 

पटना: प्राइमरी स्कूल में भरा पानी, बच्चे सड़क पर पढ़ने को मजबूर
सड़क पर बैठ पढ़ाई कर रहे हैं बच्चे.

पटना : बिहार की राजधानी पटना (Patna) में सरकारी स्कूलों में अपनी पढ़ाई करना बच्चों के लिए किसी जंग जीतने से कम नहीं है. कभी बच्चों को बैठने के लिए बेंच-डेस्क नहीं मिलता तो कभी मिड डे मील (Mid Day Meal) में घोटाले की बात सामने आती है. नया मामला सरदार पटेल गोलंबर स्थित प्राथमिक विद्यालय का है, जहां स्कूल में पानी भर गया है और बच्चे सड़क पर पढ़ाई कर रहे हैं. 

बिहार की शिक्षा व्यवस्था सदैव सवालों में घेरे में ही रहा है. सरकार लाख कोशिश कर लेकिन खामियां उजागर हो ही जाती हैं. पटना के प्राथमिक विद्यालय (Primary School) की तस्वीर न केवल हैरान करती है, बल्कि सोचने के लिए मजबूर भी करती है.

लाइव टीवी देखें-:

दो दिनों में हुई बारिश के कारण स्कूल परिसर पानी भर गया है. मजबूरन स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को सड़क के किनारे ही पढ़ाई के लिए बैठा दिया. बच्चे तो बच्चे हैं. उन्हें भी आपत्ति नहीं हुई. वो अपनी पढ़ाई सड़क पर ही करने लगे. 

स्कूल की शिक्षक पुष्पा कुमारी ने बताया कि विद्यालय परिसर में काफी पानी है. स्कूल की प्रभारी ने इसकी शिकायत आला अधिकारियों से की होगी. वहीं, बच्चों ने भी बताया कि स्कूल में पानी भर जाने के कारण मजबूरन उन्हें इस हालात में पढ़ना पड़ रहा है.  

सरकारी स्कूलों में बच्चों को बिठाकर पढ़ाना पहले से ही कठिन माना जाता है. ऐसे में अगर इस तरह की कुव्यवस्था हो जाएगी तो बच्चे अपनी पढ़ाई कैस कर पाएंगे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.