Pashchim Champaran Nomination: चुनाव आयोग ने छठे चरण के चुनाव को लेकर सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है. छठे चरण में बिहार के पश्चिम चंपारण, वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, गोपालगंज आदि लोकसभा क्षेत्रों में 25 मई को चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. पश्चिमी चंपारण के जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने बताया कि आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम समय 6 मई 2024 है. नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 मई 2024 है. छठे चरण के चुनाव में पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र में 25 मार्च 2024 को मतदान होना है. उसको लेकर दो लोकसभा सीटों वाल्मीकिनगर और पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिम चंपारण से महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी मदन मोहन तिवारी ने अपने नामांकन की तारीख का ऐलान कर दिया है और पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को नामांकन में शामिल होने की अपील की है. मदन मोहन तिवारी 4 मई को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं. उन्होंने नारा दिया है- लड़ेगा चंपारण, जीतेगा इंडिया. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को जो निमंत्रण पत्र बांटा है, उसमें एक तरफ राहुल गांधी तो दूसरी तरफ तेजस्वी यादव की तस्वीर है. इन दोनों नेताओं के बीच में इंडी ब्लॉक के अधिकांश बड़े नेताओं की तस्वीरें लगी हुई हैं.


यह भी पढ़ें:Karakat Lok Sabha Seat:'विकास का विश्वास, हम बनाये रखेंगे', पवन सिंह ने काराकाट की जनता से की ये अपील


वाल्मीकिनगर से निर्दलीय और कांग्रेस के बागी उम्मीदवार प्रवेश मिश्रा भी 4 मई को ही नामांकन दाखिल करने वाले हैं. उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर कहा है कि 4 मई को मैं वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करूंगा. इसके साथ ही उन्होंने आम जनता से आशीर्वाद की भी मांगा है. प्रवेश मिश्रा ने कांग्रेस से बगावत कर वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की थी.


2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से शाश्वत केदार कांग्रेस से लड़े थे और उन्हें जेडीयू प्रत्याशी वैद्यनाथ प्रसाद महतो ने हराया था. उनके निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ, जिसमें कांग्रेस ने प्रवेश मिश्रा को मौका दिया था. प्रवेश मिश्रा ने यहां से अच्छा मुकाबला लड़ा था और महज 21 हजार वोटों से चुनाव हारे थे. 


यह भी पढ़ें: झंझारपुर के नरहिया में अमित शाह ने रामप्रीत मंडल के पक्ष में बुलंद की आवाज, संजय झा ने भी बनाया माहौल


इस बार प्रवेश मिश्रा को टिकट को उम्मीद थी, लेकिन लालू प्रसाद यादव ने वाल्मीकिनगर सीट अपने खाते में रख ली तो प्रवेश मिश्रा की सारी उम्मीद धरी की धरी रह गई. लालू प्रसाद यादव ने इस बार वाल्मीकिनगर से तिरहुत शुगर मिल के मालिक दीपक यादव को मौका दिया है. दीपक यादव हाल ही में भाजपा से नाता तोड़कर राजद में शामिल हुए थे.


इनपुट: धनंजय द्विवेदी, ​बेतिया