नई दिल्ली: डाटा सुरक्षा (Data Security) के मुद्दे पर जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड (Jio Platform Limited) और रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) के प्रतिनिधि बुधवार को एक संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए और उनके पूछा गया कि क्या कंपनी और उसके निवेशकों फेसबुक (Facebook) और गूगल (Google) के बीच डाटा साझा करने संबंधी कोई तंत्र है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डाटा की गोपनीयता पर पूछे गए सवाल
निजी डाटा संरक्षण विधेयक (Private Data Protection Bill) पर गठित संसद की संयुक्त समिति ने भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) की अध्यक्षता में रिलायंस जियो के प्रतिनिधियों से कंपनी के उपभोक्ताओं एवं जियो प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं के डाटा की गोपनीयता के संबंध में सवाल पूछे.


कंपनी के पास नहीं है कोई रणनीति
बैठक के बाद लेखी ने कहा, 'JIO प्रतिनिधियों से पूछा गया कि क्या कंपनी का गूगल, फेसबुक और इसके उपयोगकर्ताओं के साथ डाटा साझा करने संबंधी कोई तंत्र है? इस पर दूरसंचार कंपनी के प्रतिनिधियों ने इंकार किया और सूचित किया कि ये दोनों ही उनके वित्तीय निवेशक हैं.' उन्होंने कहा कि कंपनी के प्रतिनिधि डाटा संरक्षण के पक्ष में थे.


11 दिसंबर को प्रस्तुत हुआ था बिल
गूगल, फेसबुक, ट्विटर, एमेजॉन और पेटीएम के प्रतिनिधि पहले ही पैनल के समक्ष पेश हो चुके हैं जबकि ओला, उबर और एयरटेल के प्रतिनिधियों को पेश होने को कहा गया है. 'निजी डाटा संरक्षण विधेयक' को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 11 दिसंबर 2019 को लोकसभा में प्रस्तुत किया था.


LIVE TV