मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग आये एकसाथ, जियो में निवेश करेगी फेसबुक

दुनियाभर में चर्चित दो बड़ी कंपनियां अब एक साथ आ रही हैं. फेसबुक ने रिलायंस जियो में निवेश करने का फैसला किया है जिसकी चर्चा जोरों से हो रही है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2020, 11:15 AM IST
    • रिलायंस जियो में निवेश करेगा फेसबुक
    • 43 हजार करोड़ से भी अधिक का निवेश
    • भारत में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
    • भारत में सबसे चर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट है फेसबुक
 मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग आये एकसाथ, जियो में निवेश करेगी फेसबुक

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो में निवेश करने जा रही है. लॉकडाउन के बीच इससे रोजगार के लाखों अवसर पैदा होने की उम्मीद है.

फेसबुक की ओर से जारी किये गये बयान में कहा गया है कि यह निवेश भारत के प्रति फेसबुक की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है. जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उससे हम भी उत्साहित हैं. 4 साल से भी कम समय में रिलायंस जियो 38 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर लेकर आया है.

करोड़ों रुपये निवेश करेगा फेसबुक

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की जियो में फ़ेसबुक 43,574 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी. भारतीय टेक्नाेलॉजी सेक्टर में यह सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है.

दोनों कंपनियों को होगा बड़ा लाभ

 

दोनों कंपनियों के बीच इस डील के बाद जियो का वैल्यूएशन 4.62 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा. यह मूल्यांकन डॉलर के मुकाबले रुपए को 70 मानकर किया गया है. नियामक की मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक जियो में सबसे बड़ी माइनॉरिटी शेयरहोल्डर बन जाएगी.

2016 से लगातार आगे बढ़ रहा है जियो

आपको बता दें कि जियो की शुरुआत 2016 में हुई थी. धीरे-धीरे इसने टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली. एक के बाद एक बड़ी कम्पनियां इसके आगे सिमटती चली गयीं और इसका परिणाम ये हुआ कि टेलिकॉम और ब्रॉडबैंड से लेकर ई कॉमर्स तक में इसने अपना विस्तार किया और 38 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच गई. दूसरी तरफ फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं और इंटरनेट यूजर्स की संख्या इस साल 85 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है.

कोरोना के खिलाफ युद्ध में दुनिया में पहले नंबर पर PM मोदी! पढ़ें सर्वे.

इस समझौते से खुश हैं मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो और फेसबुक के बीच साझेदारी से प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को और मजबूती मिलेगी. इससे ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी सुविधा होगी. कोरोना के बाद देश की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी और जियो-फेसबुक के बीच हुई यह साझेदारी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय है फेसबुक

फ़ेसबुक के लिए भारत दुनियाभर में सबसे अधिक सुलभ बाजार है. भारत में फेसबुक दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है. स्टेटिस्टा डॉट कॉम के अनुसार 2018 में फेसबुक के पास 28 करोड़ से ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर थे. फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में है और यह इंस्टाग्राम, मैसेंजर, व्हाट्सऐप, वॉच, पोर्टल, ऑक्यूलस, कैलीबरा जैसे प्लेटफॉर्म का भी संचालन करती है.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़